Advertisment

Heavy Rain Alert: कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें कहां कैसे रहेगा मौसम

Heavy Rain Alert: देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. रविवार को दिल्ली-एनसीआर के भी कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने एक बार फिर से कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Heavy Rain alert

Heavy Rain Alert: दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में रविवार को हल्की बारिश हुई. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी झमाझम बारिश दर्ज की गई. उधर छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई. जबकि तीन लोग घायल हो गए. तेलंगाना, ओडिशा और तटीय कर्नाटक में भी रविवार को भारी बारिश हुई. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. रविवार को देश के कुछ हिसों में हल्की बारिश दर्ज की गई. इसी बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Advertisment

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा गहरा दबाव

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव में बदल रहा है. जिससे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार शाम 17 किमी प्रति घंटे की गति से चल रहा दबाव, कलिंगपट्टनम (आंध्र प्रदेश) से लगभग 270 किमी पूर्व, गोपालपुर (ओडिशा) से 210 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पारादीप (ओडिशा) से 230 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और दीघा से 370 किमी दक्षिण में केंद्रित था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिम बंगाल) में सोमवार सुबह 11:30 बजे तक गहरा दबाव बन जाएगा.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Express Train को चलाने के लिए आपस में भिड़ गए 3 Zone के लोको पायलट, वजह जान होंगे हैरान!

इस सिस्टम के उत्तर की ओर उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने और 24 घंटों के भीतर एक गहरे दबाव में तब्दील होने की आशंका है. इसके 9 सितंबर को दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करने का अनुमान है. इस सिस्टम के अगले दो दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ से गुजरते हुए आगे बढ़ने का अनुमान है. तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है, सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होगी साथ ही अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का भी अनुमान है.

ये भी पढ़ें: 'राजनीतिक सत्ता विरासत में मिल सकती है, लेकिन बुद्धि नहीं', सीएम योगी ने सपा अध्यक्ष पर फिर साधा निशाना

Advertisment

ओडिशा में कल भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने 9 सितंबर को ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है. विभाग की मानें तो सोमवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है. इसके साथ ही 11 सितंबर तक भारी बारिश का ये दौर जारी रहेगा. इसे लेकर मौसम कार्यालय ने राज्य के पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. इससे पहले भी विभाग ने यहां रेड अलर्ट जारी किया था जिसके चलते यहां भारी बारिश का दौर जारी है.

ये भी पढ़ें: Bajrang Punia: बजरंग पूनिया को मिली जान से मारने की धमकी, जानें घातक संदेश में पहलवान से क्या कहा गया?

इन राज्यों में भी भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो सोमवारको आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों और ओडिशा में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है. जिसके चलते दोनों राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. जिसके चलते यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, पूर्वी महाराष्ट्र, केरल, तटीय कर्नाटक, गोवा, तटीत आंध्र प्रदेश, सिक्किम, मेघालय और असम में भारी बारिश हो सकती है.

Delhi Rain Alert imd Weather Update Heavy Rain Alert Weather Forecast Gujrat Rain Alert Rain alert
Advertisment
Advertisment