Advertisment

Weather Update: इन 13 राज्यों में होगी जबरदस्त बारिश, दिल्ली में आज फिर बरसात

Weather Update: मौसम विभाग ने 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
AAJ KA MAUSAM

Weather Updates

देश के कई राज्य मौसम की मार झेल रहे हैं. हिमाचल से लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा से लेकर राजस्थान तक भारी बारिश हो रही है. पश्चिम बंगाल के कई जिलों में तो बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं. निचले इलाके जलमग्न हो चुके हैं. झारखंड के भी कई जिलों में भारी बरसात हुई. हिमाचल-उत्तराखंड में लैंडस्लाइड और मूसलाधार बरसात से नेशनल हाईवे सहित 74 सड़कें बंद हो गई हैं. बद्रीनाथ हाईवे पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं. 

Advertisment

13 राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग ने 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अगले दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है.  छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश सहित सहित विभिन्न राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र में गहरा दबाव बना हुआ है. यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहे हैं. इसी वजह से सोमवार को झारखंड में भारी बारिश हुई. 

यह भी पढ़ें- CM ममता बनर्जी के साथ बैठक को राजी हुए जूनियर डॉक्टर्स, शाम में होगी बातचीत

Advertisment

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग की मानें तो झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले दो दिन भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने लोगों से सतर्कता बरतने की सलाह दी है. 

बदरीनाथ-हेमकुंड साहिब जा रहे श्रद्धालु फंसे

Advertisment

उत्तराखंड के बद्रीनाथ हाईवे पर कई जगह भूस्खलन हुआ है. भूस्खलन से यातायात प्रभावित हुआ है. इस वजह से सेना के चार वाहनों सहित बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब जा रहे श्रद्धालुओं के 400 से अधिक वाहन फंस गए. हिमाचल के सोलन में नेशनल हाईवे-5 पर भारी भूस्खलन हुआ, जिससे यातायात ठप हो गया. रेस्क्यू फोर्स सड़कों पर जमा मलबा साफ कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Gujarat: PM Modi ने पहली वंदे मेट्रो को भुज से अहमदाबाद के लिए किया रवाना, 8000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

दिल्ली में आज फिर बारिश

Advertisment

राजधानी दिल्ली में सोमवार को सुबह से धूप खिली. भारी बारिश के बाद धूप देखकर लोगों को राहत मिली. हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार रात कहा कि झारखंड के बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे बंगाल के करीब सात जिलों में बाढ़ जैसी आशंका है.  

 

Weather Update Weather News
Advertisment
Advertisment