Advertisment

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का कहर, विजयवाड़ा में भूस्खलन से 5 की मौत, बाढ़ में बहे तीन लोग

Andhra Pradesh Landslide: गुजरात के बाद अब आंध्र प्रदेश में बारिश ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. राज्य में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खनल हुआ है. जिससे अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Andhra Pradesh Landslide

Andhra Pradesh Landslide: गुजरात के बाद अब आंध्र प्रदेश में बारिश ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. राज्य में भारी बारिश के चलते कई स्थानों पर भूस्खनल हुआ है. जिससे अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में शनिवार को भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में पांच लोगों की जान चली गई. वहीं गुंटूर जिले में उभनती नदी में एक कार बह गई. इस कार में तीन लोग सवार थे. उसके बाद उनकी कहीं पता नहीं चला.

Advertisment

जानकारी के मुताबिक, ये भूस्खलन सुबह करीब 7.15 बजे विजयवाड़ा के मध्य में एक पहाड़ी से सटे मुगलराजपुरम कॉलोनी के सुन्नपुबत्ती केंद्र में हुआ. इस दौरान पहाड़ी से भारी पत्थर घरों पर गिरने लगे. विजयवाड़ा पुलिस आयुक्त कार्यालय के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "इस भूस्खलन में एक घर पूरी तरह से नष्ट हो गया है. जिससे घर में अंदर मौजूद चार लोगों की मौत हो गई. इस भूकंप से कम से कम तीन अन्य घरों को आंशिक नुकसान हुआ है."

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024 Day-4 Schedule: आज ऐसा रहेगा भारत का शेड्यूल, कई इवेंट में मेडल्स की उम्मीद

राहत बचाव अभियान जारी

विजयवाड़ा नगर आयुक्त एचएम ध्यानचंद्र ने बताया कि मोगलराजपुरम में भूस्खलन के चलते पांच लोगों की मौत हुई है. भूस्खलन की सूचना मिलते ही राजस्व अधिकारियों के साथ पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया. हालांकि, भारी बारिश के चलते तुरंत बचाव कार्य में परेशानी हुई. उन्होंने बताया कि प्रभावित घर पहाड़ियों के करीब स्थित थे, इसलिए ये घर भूस्खलन की चपेट में आ गए.

ये भी पढ़ें: Earthquake Today: देश के इस राज्य में सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी थी तीव्रता

मृतकों की पहचान एम मेघना (25), बोलेम लक्ष्मी (49), लालू (20) और अन्नपूर्णा (55) के रूप में की गई. ये सभी लोग बिहार के बताए जा रहे हैं जो काम धंधे के सिलसिले में आंध्र प्रदेश आए थे. भूस्खलन के बाद चलाए गए राहत बचाव के दौरान सबसे पहले मेघना का शव मलबे से निकाला गया. उसके बात तीन अन्य शव निकाले गए. जिन्हें निकालने में आठ घंटे से अधिक का समय लग गया. अधिकारी ने बताया कि, "जब बचावकर्मी पीड़ितों के शवों को निकालने की कोशिश कर रहे थे तब एक और भूस्खलन हुआ, जिससे बचाव कार्य में और परेशानियां पैदा हो गई."

ये भी पढ़ें: Investment Options: थोड़ी-थोड़ी बचत से भविष्य को बना सकते हैं सुरक्षित, जाने कहां निवेश करना रहेगा सुरक्षित

सीएम ने जताया दुख, मुआवजे का किया ऐलान

राज्य में भूस्खलन में मारे गए लोगों के प्रति मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने दुख जताया है. इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक मृतक आश्रित को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का भी ऐलान किया है. इसके साथ ही सीएम ने अधिकारियों से पहाड़ियों से सटे इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने को कहा. सीएम नायडू ने प्रभावित परिवारों को सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया और जनता से इन अभियानों के दौरान अधिकारियों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया. वहीं विजयवाड़ा पूर्वी क्षेत्र के विधायक गद्दे राम मोहन ने बचाव कार्यों की निगरानी के लिए घटनास्थल का दौरा किया.

Andhra Pradesh News Andhra Pradesh heavy rain Chandra Babu Naidu Landslide landslide news
Advertisment
Advertisment