Advertisment

महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़, उफान पर आई कई नदियां; CM शिंदे हालात का ले रहे जायजा

महाराष्ट्र मूसलाधार बारिश की मार झेल रहा है, जिससे बड़े पैमाने पर जनजीवन प्रभावित हो गया है. बाढ़, इमारतों का ढहना और बिजली गुल होना आम हो गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की और राहत कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Mumbai Rain

Mumbai Rain

महाराष्ट्र बारिश की मार झेल रहा है. यहां लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. महाराष्ट्र में शनिवार को भी भारी जमकर बारिश हुई. इस वजह से बड़े पैमाने पर जनजीवन प्रभावित हुआ. प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. इमारतें ढह गई हैं. बिजली गुल हो रही है. कई इलाकों में जलभराव हो गया है. इस वजह से व्यापक स्तर पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है. मौसम विभाग का अंदेशा है कि आने वाले समय में अभी और बारिश होगी.

Advertisment

कोल्हापुर के हालात का सीएम ने लिया जायजा

प्रदेश के कोल्हापुर में बहने वाली पंचगंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर है. 5800 लोगों को नदी की चपेट में आए इलाके से निकाला गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कोल्हापुर के बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक सहायता करने का निर्देश दिया. पंचगंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर वृद्धि की संभावना है. क्षेत्र में एनडीआरएफ की दो और भारतीय सेना की एक टीम तैनात की गई है. बाढ़ के कारण जिले के 11 स्टेट हाइवे और 37 मेन रोड बंद हो गए हैं. बाढ़ के कारण 96 बैराज जलमग्न हो गए हैं. राधानगरी बांध के छह गेट खोले गए हैं. इस वजह से भोगवती नदी का जलस्तर बढ़ गया है. 

सांगली जिले में सेना अलर्ट

कृष्णा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है, इस वजह से सांगली जिला भी बाढ़ के खतरे में आ गया है. भारतीय सेना की अधिक टुकड़ियों को वहां तैनात कर दिया गया है. दक्षिणी सैन्य कमान ने एक्स पर कहा कि सांगली कलेक्टर की मांग पर जिले में इंजीनियर, इन्फैंट्री और मेडिकल टीम वाली 100 जवानों की टीम को जिले में तैनात किया गया है. आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने लोगों से प्रशासन के निर्देशों के पालन करने का आग्रह किया है.  

प्रदेश भर के लिए ऑरेंट अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है. विभाग के अनुसार, सोमवार को कोंकण और मध्य महाराष्ट्र सहित अन्य इलाकों में रविवार को बहुत भारी से भारी बारिश होगी. पूरे प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट है. मुंबई-पुणे में भी बारिश की उम्मीद है. चंद्रपुर, गोंदिया, गढ़चिरौली, रायगढ़ और रत्नागिरी जैसे क्षेत्रों की स्थिति अधिक नाजुक है.

Mumbai Rain Maharashtra Rain Alert mumbai
Advertisment
Advertisment