Advertisment

इस भारतीय राज्य में छह दिन से मूसलाधार बारिश, 2032 क्षेत्रों में लैंडस्लाइड, 17 लाख लोग प्रभावित, 22 की मौत

त्रिपुरा में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. वहां लैंडस्लाइड हो गया है. 22 लोगों की मौत हो गई है. गृहमंत्री अमित शाह ने वहां के सीएम से बात की है.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Tripura Landslide

Tripura Landslide

भारत के पूर्वी राज्य में बारिश के चलते हालात बिगड़ गए हैं. वहां लैंडस्लाइड हो गया है. हादसे में 22 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 22 लोग लापता हैं. बाढ़ और भूस्खलन के बीच बचाव अभियान शुरू हो गया है. मौसम की मार झेल रहे 65400 लोगों को 450 राहत शिविरों में भेजा गया है. एनडीआरएफ की चार टीमें भी रेस्क्यू अभियान में शामिल हैं. मौसम की मार झेल रहे प्रदेश का नाम- त्रिपुरा है.

Advertisment

गृहमंत्री ने सीएम से की बात 

गृहमंत्री अमित शाह ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मणिक साहा से बात की. उन्होंने सीएम से वहां के हालात पूछे. गृहमंत्री शाह ने त्रिपुरा सीएम को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार संकट की घड़ी में त्रिपुरा में रहने वाले हमारे भाई बहनों के साथ है. प्रदेश सरकार ने एहतियात बरतते हुए सभी स्कूलों को बंद कर दिया है. 

Tripura Landslide

Advertisment

छह दिन से मूसलाधार बारिश ने बिगाड़े हालात

राज्य सरकार की मानें तो वहां रविवार से मूसलधार बारिश हो रही है. इस वजह से प्रदेस की सभी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार तक चुका है. कई जगह बाढ़ आ गई है. त्रिपुरा के राजस्व सचिव बृजेश पांडेय ने बताया था कि 17 लाख लोग मौसम की मार से प्रभावित हैं. 2,032 इलाकों में भूस्खलन हुआ है. इनमें 1,789 क्षेत्रों को साफ कर दिया गया है. हम अन्य इलाकों में भी रेस्क्यू अभियान चला रहे हैं. केंद्र ने फंसे हुए लोगों को दो हेलीकॉप्टर दिए हैं, जिससे रेस्क्यू अभियान आसानी से चलाया जा सके. 

NDRF-SDRF ने किया अलर्ट

Advertisment

राज्य सरकार ने पश्चिम त्रिपुरा और सिपाहीजला जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. एनडीआरएफ, असम राइफल्स, केंद्रीय अर्धसैनिक बल और एसडीआरएफ बचाव और राहत अभियान में जुटे हैं। सरकार ने लोगों से अपील की है कि घरों से बाहर न निकलें और सतर्क रहें. बचाव टीम लोगों की मदद कर रही है है.  हर संभव मदद के प्रयास हो रहे हैं. 

Tripura Landslide

जिला प्रशासन को दिए निर्देश

Advertisment

त्रिपुरा सीएम साहा ने कहा कि राज्य में भीषण बाढ़ आ गई है. स्थिति पर हम करीब से नजर रख रहे हैं. जिला प्रशासन को लोगों की मदद सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य के भी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए है. अगले आदेश तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद ही रहेंगे. 

Tripura manik saha tripura cm Landslide
Advertisment
Advertisment