Advertisment

जय शाह ने जीता स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार

जय शाह ने जीता स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार

Advertisment
author-image
IANS
New Update
hindi-bcci-ecretary-jay-hah-win-port-buine-leader-of-the-year-award--20231205190100-20231205193009

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को सीआईआई स्पोर्ट्स बिजनेस अवार्ड्स 2023 में प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

बीसीसीआई ने जय शाह की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, बोर्ड के सचिव जय शाह को स्पोर्ट्स बिजनेस अवॉर्ड्स 2023 में स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए बधाई। भारतीय खेल प्रशासन में किसी भी शख्स के लिए पहली बार यह सम्मान, वास्तव में वह इसके योग्य हैं!’

सीआईआई नेशनल कमेटी ऑन स्पोर्ट्स के अध्यक्ष चाणक्य चौधरी ने भारतीय क्रिकेट को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक ले जाने में शाह की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए पुरस्कार प्रदान किया। यह मान्यता अभूतपूर्व उपलब्धियों की एक श्रृंखला द्वारा रेखांकित की गई है जिसने न केवल खेल को ऊपर उठाया है बल्कि इसकी गतिशीलता को भी नया आकार दिया है।

शाह के नेतृत्व में हाल ही में संपन्न आईसीसी पुरुष विश्व कप ने अब तक के सबसे अधिक दर्शकों वाले विश्व कप के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। टूर्नामेंट की शानदार सफलता ने न केवल दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर कब्जा कर लिया, बल्कि वैश्विक क्रिकेट पावरहाउस के रूप में भारत की स्थिति को भी मजबूत किया।

Advertisment

शाह के नेतृत्व में सबसे उल्लेखनीय प्रगति में से एक भारतीय क्रिकेट में वेतन समानता की प्राप्ति है। बाधाओं को तोड़ते हुए और समानता की वकालत करते हुए शाह ने यह सुनिश्चित किया कि पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों को समान मुआवजा मिले, जो भारतीय खेलों के परिदृश्य में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है।

यह कदम न केवल निष्पक्षता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। बल्कि महिला एथलीटों द्वारा प्रदर्शित अपार प्रतिभा और समर्पण की स्वीकृति भी है, जो समावेशिता और सशक्तिकरण के माहौल को बढ़ावा देता है।

एक और प्रशंसनीय पहल में शाह ने महिला प्रीमियर लीग की स्थापना का नेतृत्व किया, जो एक अभूतपूर्व टूर्नामेंट है जिसने देश की शीर्ष महिला क्रिकेटरों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान किया है।

Advertisment

यह पहल न केवल खेलों में लैंगिक अंतर को संबोधित करती है बल्कि क्रिकेट के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता को भी मजबूत करती है।

इसके अलावा, आईसीसी ओलंपिक वर्किंग ग्रुप में एक प्रेरक शक्ति के रूप में शाह की प्रभावशाली भूमिका ने क्रिकेट को ओलंपिक में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो खेल के वैश्विक पदचिह्न का विस्तार करने के लिए उनके समर्पण को दर्शाता है।

यह रणनीतिक भागीदारी न केवल क्रिकेट के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, बल्कि उन्हें वैश्विक मंच पर खेल के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में भी स्थापित करती है।

Advertisment

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment