Advertisment

भारत के लिए कमान संभालकर हिंदू वोटों को एकजुट करने पर हिमंता की नजर 

भारत के लिए कमान संभालकर हिंदू वोटों को एकजुट करने पर हिमंता की नजर 

author-image
IANS
New Update
hindi-bharat-package-by-leading-charge-for-bharat-himanta-eye-conolidation-of-hindu-vote--2023090911

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

विपक्षी दलों द्वारा भाजपा का मुकाबला करने के लिए इंडिया बनाने के तुरंत बाद, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा पहले ऐसे नेता है, जिन्होंने भारत नाम की जय-जयकार शुरू कर दी। उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपना बायो बदल दिया और देश के नाम में इंडिया की जगह भारत जोड़ लिया।

सरमा लगातार भारत पर जोर दे रहे हैं और इस बात पर जोर दे रहे हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक का भी नाम बदला जाना चाहिए।

उन्होंने कहा था, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की जगह केंद्रीय बैंक का नाम रिजर्व बैंक ऑफ भारत होना चाहिए। यह पुनर्जागरण युग है। केंद्र के साथ-साथ असम में भी कई बदलाव लागू किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे दावा किया कि देश में ब्रिटिश द्वारा थोपे गए कई रीति-रिवाज अभी भी मौजूद हैं और उन्हें बदला जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, चाहे वह इंडिया हो या भारत, मुझे नहीं लगता कि यह विवादित है। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही घोषणा कर दी है कि इंडिया और भारत नामों का परस्पर उपयोग किया जा सकता है। जब अमित शाह ने संसद में भारतीय न्याय संहिता कानून पेश किया तो किसी ने विरोध नहीं किया।

भारत पर बहस करते हुए उन्होंने दावा किया कि इससे पहले इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं।

असम के मुख्यमंत्री ने कहा, मनमोहन सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी, जबकि एचडी देवेगौड़ा ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। जहां तक मुझे याद है, इंदिरा गांधी ने भी इंडिया के प्रधानमंत्री के रूप में नहीं बल्कि भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

उन्होंने जोर देकर कहा कि इंडिया शब्द और ब्रिटिश काल के रीति-रिवाज औपनिवेशिक हैंगओवर हैं और देश पुनर्जागरण के चरण में प्रवेश करने वाला है, जिसके दौरान उन्हें छोड़ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, लोग 75 वर्षों से इस औपनिवेशिक खुमारी को खत्म करने के लिए एक मोदी के आने का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने इंडिया शब्द के इस्तेमाल और औपनिवेशिक प्रथाओं को आगे बढ़ाने का जिक्र करते हुए जारी रखा, (जवाहरलाल) नेहरू द्वारा किए गए किसी काम के लिए मोदी जी को कैसे दोषी ठहराया जा सकता है?

Advertisment

मुख्यमंत्री ने इंडिया बनाम भारत बहस में राहुल गांधी पर भी हमला किया और कहा, उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा की और तब कांग्रेस नेताओं को इससे कोई दिक्कत नहीं थी। मुझे लगता है कि कांग्रेसियों को पहले राहुल से पूछना चाहिए कि उन्होंने इंडिया जोड़ो यात्रा के बजाय भारत जोड़ो यात्रा क्यों की।

बीजेपी नेता ने यह भी कहा कि कांग्रेस को जब अच्छा लगता है तो वह भारत नाम लेती है।

सरमा ने कहा, अगर युवराज (राहुल गांधी) भारत नाम का उपयोग करते हैं तो यह पार्टी के पुराने नेताओं के लिए ठीक है। जब हम इसे भारत कहते हैं, तो कांग्रेसी आलोचना में कूद पड़ते हैं जो बहुत अजीब है।

2015 में कांग्रेस छोड़ने के बाद भाजपा में शामिल होने के बाद से, सरमा को भगवा पार्टी के किसी भी अन्य प्रमुख नेताओं की तुलना में हिंदुत्व की राजनीति को बढ़ावा देने के लिए देखा गया है।

पिछले दो सालों में, उन्होंने असम में मदरसों को बंद करने, मुस्लिम आबादी वाले स्थानों में बेदखली अभियान, बाल विवाह पर नकेल कसने, हाल ही में परिसीमन अभ्यास जैसे कई फैसले लिए, जिनमें से लगभग सभी को विपक्ष ने मुस्लिम विरोधी कदम बताया।

मुख्यमंत्री ने खुले तौर पर घोषणा कर दी है कि उन्हें मुस्लिम वोटों की जरूरत नहीं है।

असम में, जहां 30 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम वोट हैं, सरमा राज्य की राजनीति को बाइनरी में बदलना चाहते हैं।

उनका इरादा बड़े पैमाने पर ध्रुवीकरण के जरिए हिंदू वोटों को बीजेपी की ओर एकजुट करने का है और मुस्लिम वोट कांग्रेस और बदरुद्दीन अजमल की ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) पार्टी के बीच बंट सकते हैं।

इस समय, सरमा का भारत नाम के लिए जयकार करना असम में हिंदू मतदाताओं को लुभाने का एक और प्रयास है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment