Advertisment

केंद्र त्रिपुरा में विषयगत गैलरी और तारामंडल विकसित करने के लिए 36 करोड़ रुपये देगा

केंद्र त्रिपुरा में विषयगत गैलरी और तारामंडल विकसित करने के लिए 36 करोड़ रुपये देगा

author-image
IANS
New Update
hindi-centre-to-provide-r-36-cr-for-developing-thematic-gallerie-and-planetarium-in-tripura-cience-c

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने विज्ञान की संस्कृति को बढ़ावा देने की योजना (एसपीओसीएस) के तहत त्रिपुरा की राजधानी अगरतला के बाहरी इलाके में स्थित साइंस सिटी में विषयगत गैलरी और तारामंडल के विकास के लिए 36 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री प्रतिमा भौमिक को लिखे एक पत्र में केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्वी क्षेत्र (डोनर) विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि संस्कृति मंत्रालय के पास संस्कृति संवर्धन योजना नामक एक अनूठी योजना है। इसके तहत विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के अनुरोधों के आधार पर भारत सरकार और राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के संयुक्त वित्त पोषण से विज्ञान केंद्र, डिजिटल तारामंडल और नवाचार केंद्र स्थापित किए जाते हैं।

रेड्डी ने भौमिक को सूचित किया कि इस योजना के तहत त्रिपुरा में - उनके निर्वाचन क्षेत्र अगरतला में - 40 करोड़ रुपये की कुल लागत पर थीमैटिक गैलरी और तारामंडल के विकास को मंजूरी दे दी गई है, जिसमें केंद्रीय हिस्सेदारी 36 करोड़ रुपये और राज्य का 4 करोड़ रुपये है।

अगरतला के बाहरी इलाके बधारघाट में स्थित साइंस सिटी 12.83 एकड़ भूमि में फैली हुई है।

Advertisment

प्रस्तावित विषयगत गैलरी कोलकाता स्थित राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद द्वारा विकसित की जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment