Advertisment

इंग्लैंड को रौंदकर नंबर-1 बना भारत, तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया टॉप पर

इंग्लैंड को रौंदकर नंबर-1 बना भारत, तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया टॉप पर

Advertisment
author-image
IANS
New Update
hindi-india-return-to-top-in-the-icc-tet-team-ranking-after-erie-win-over-england--20240310113137-20

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

इंग्लैंड से 4-1 से सीरीज जीतने के बाद भारत ने आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

रैंकिंग तालिका में भारत के अब 122 रेटिंग अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 117 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड 111 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

भारत ने धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट में पारी और 64 रनों से बड़ी जीत हासिल की। भारत ने इस जीत के साथ ही 4-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया।

हैदराबाद में पहला टेस्ट 28 रनों से हारने के बाद भारत ने शानदार वापसी करते हुए शेष चारों टेस्ट जीत लिए।

Advertisment

विजाग, राजकोट, रांची और अब धर्मशाला में जीत ने टीम को ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलने और आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की।

इस जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1-1 से ड्रा सीरीज के बाद भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया था।

आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, क्राइस्टचर्च में न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट के नतीजे चाहे जो भी हों, भारत शीर्ष पर रहेगा।

Advertisment

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 की विजेता ऑस्ट्रेलिया वेलिंगटन में 172 रनों की जीत के बाद वर्तमान में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे है।

टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर लौटने के बाद भारत अब तीनों प्रारूपों में रैंकिंग के शिखर पर है। वनडे रैंकिंग में उसके 121 रेटिंग अंक हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

टी-20 में भारत के 266 रेटिंग अंक हैं, जबकि इंग्लैंड 256 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है।

Advertisment

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment