Advertisment

युद्ध विराम वार्ता के लिए कतर में टीम भेजेगा इजरायल

युद्ध विराम वार्ता के लिए कतर में टीम भेजेगा इजरायल

Advertisment
author-image
IANS
New Update
hindi-irael-to-dipatch-team-to-qatar-for-follow-up-ceaefire-talk-next-week--20240706031408-202407060

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

गाजा में युद्ध समाप्त करने के लिए क़तर के दोहा में बैठक चल रही है। इजरायल के मोसाद जासूसी एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया ने मध्यस्थों के साथ दोहा में एक बैठक की। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने घोषणा की है वार्ता जारी रखने के लिए अगले सप्ताह एक टीम फिर से दोहा भेजी जाएगी।

इजरायल के पीएमओ ने शुक्रवार शाम को एक बयान में कहा, इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि दोनों पक्षों के बीच अभी भी मतभेद हैं।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में हमास के साथ युद्ध विराम समझौते और बंधकों की रिहाई पर वार्ता के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजने को मंजूरी दी है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी का हवाला देते हुए ये जानकारी दी।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार को बताया कि वार्ता से परिचित एक अधिकारी ने कहा कि मोसाद अधिकारियों ने मध्यस्थों से कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि इजरायली कैबिनेट युद्ध विराम प्रस्ताव को स्वीकार करेगी।

Advertisment

इजरायल के चैनल 12 के सर्वे के अनुसार शुक्रवार को जब पूछा गया कि इस समय सबसे महत्वपूर्ण क्या चीज है, तो सर्वे में शामिल 67 प्रतिशत लोगों ने कहा कि गाजा से बंधकों को वापस लाना सबसे बड़ी प्राथमिकता है, जबकि 26 प्रतिशत ने कहा कि गाजा में युद्ध जारी रहना चाहिए और 7 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें इसके बारे में कुछ नहीं पता।

इस घटनाक्रम से लगभग नौ महीने से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के नए प्रयास का संकेत मिलता है। गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, अभी तक क्षेत्र में 38,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Advertisment

Source : IANS

Advertisment
Advertisment