Advertisment

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने माता वैष्णो देवी यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने माता वैष्णो देवी यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया

author-image
IANS
New Update
hindi-jk-c-review-hri-mata-vaihno-devi-yatra-arrangement--20231022215406-20231022233610

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

यात्रा को सुव्यवस्थित करने और सर्वोत्तम तीर्थयात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने नए उन्नत भीड़ प्रबंधन उपायों को अपनाया है। इसकी घोषणा रविवार को की गई।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि 1 जनवरी, 2022 के सरकारी आदेश संख्या 01-जेके (जीएडी) के तहत गठित समिति की सिफारिशों के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श करने के लिए मुख्य सचिव, डॉ. अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में एक बैठक बुलाई गई थी, जिसमें वरिष्ठ अधिकारी और एसएमवीडीएसबी के सीईओ, अंशुल गर्ग शामिल हुए थे।

मुख्य सचिव ने समिति द्वारा की गई प्रत्येक सिफारिश के कार्यान्वयन का आकलन किया और प्राप्त प्रगति पर संतोष जताया।

बयान में कहा गया है कि गर्ग ने कटरा से पवित्र गुफा तक तीर्थयात्रा के प्रबंधन को बढ़ाने के लिए किए गए तत्काल, अल्पकालिक और दीर्घकालिक उपायों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया, जिसमें कहा गया कि बोर्ड ने कई उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने और मजबूत प्रतिक्रिया के लिए ठोस प्रयास किए हैं।

इनमें कई प्रशासनिक और ढांचागत उपाय शामिल हैं, जैसे तीर्थ क्षेत्र में 700 से अधिक सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क बिछाकर यात्रा की प्रभावी और वास्तविक समय की निगरानी के लिए आरएफआईडी प्रौद्योगिकी आधारित यात्रा कार्ड की शुरुआत, सुबह के समय आरती की अवधि में कटौती और शाम के समय हितधारकों की संयुक्त टीमों को तैनात करके भवन के विभिन्न स्थानों पर बीट प्रणाली की शुरुआत की गई।

सीईओ ने अध्यक्ष को आगे बताया कि श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्री-केंद्रित सुविधाओं का विकास और लगातार उन्नयन किया है और इस संदर्भ में मार्ग में विभिन्न प्रमुख बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाएं बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिनमें दुर्गा भवन, पार्वती भवन और स्काईवॉक का निर्माण शामिल है। भवन में इसके अलावा, अधकुवारी सहित ट्रैक पर नए होल्डिंग क्षेत्रों का संवर्द्धन और निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि इसी तर्ज पर श्राइन बोर्ड ने स्वयं-सेवा कियोस्क मशीनों, क्यूआर कोड, ईडीसी मशीनों, यूपीआई भुगतानों की स्थापना और दान के लिए लोकप्रिय डिजिटल प्लेटफार्मों पर ऑन-बोर्डिंग और सामने वाले प्रसाद की बिक्री के द्वारा विभिन्न डिजिटल पहल शुरू की है। तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए हेलीकॉप्टर, बैटरी कार बुकिंग की सेवाएं और ईआरपी मॉड्यूल, नेक्स्ट जेन वेबसाइट और इसके विभिन्न कार्यों के लिए उन्नत कॉल सेंटर द्वारा संचालित डिजिटल रिकॉर्ड और वास्तविक समय रिपोर्टिंग के माध्यम से प्रशासनिक दक्षता में सुधार हुआ जो एक इंटरफेस के रूप में काम कर रहा है।

इसके अलावा, उन्होंने यात्रा, लाइव दर्शन/अटका आरती, सलाहकार/प्रदर्शन सुविधाओं के संबंध में आने वाले तीर्थयात्रियों को वास्तविक समय की जानकारी को सक्षम/प्रसारित करने के लिए ट्रैक पर विभिन्न स्थानों पर हाई-टेक बहुउद्देशीय वीडियो स्‍क्रीन की स्थापना के बारे में भी जानकारी दी। इस स्‍क्रीन पर आपदा संभावित स्थानों के बारे में जानकारी और मौसम पूर्वानुमान की शुरुआती चेतावनी मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment