Advertisment

ट्रैविस हेड की वीरता ने ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ विश्‍व कप 2023 फाइनल में जीत दिलाई (लीड-1)

ट्रैविस हेड की वीरता ने ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ विश्‍व कप 2023 फाइनल में जीत दिलाई (लीड-1)

author-image
IANS
New Update
hindi-travi-head-heroic-teer-autralia-to-victory-in-the-world-cup-2023-final-againt-india-ld--202311

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ट्रैविस हेड (137) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर शोपीस इवेंट के फाइनल में मेजबान भारत को हराकर अपना छठा पुरुष एकदिवसीय विश्‍व कप खिताब जीत लिया।

ऑस्ट्रेलिया छह पुरुष वनडे विश्‍व कप खिताब जीतने वाला एकमात्र देश है, जिसने पहले 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में जीत का स्वाद चखा था। भारत ने क्रमशः 1983 और 2011 में दो विश्‍व कप जीते।

रविवार को हुए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल स्टार्क के तीन विकेट (3-55) और पैट कमिंस (2-34) और जोश हेज़लवुड (2-60) के दो-दो विकेटों की बदौलत भारत को 50 ओवरों में 240 रनों पर ढेर कर दिया, जिसके बाद हेड ने जोरदार शतक जड़ा।

मार्नस लाबुशेन ने धीमी पारी खेली और 110 गेंदों में 58 रन बनाए, लेकिन हेड की मदद की और चौथे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी करके भारतीयों की फाइनल मुकाबले में वापसी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। हेड विश्‍व कप फाइनल में लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए।

मैच में ऑस्ट्रेलिया की शानदार शुरुआत हुई और पहले ही ओवर में 15 रन बने। हालांकि, जैसे ही मोहम्मद शमी ने दूसरे ओवर में डेविड वार्नर को आउट किया, गति बदल गई।

वॉर्नर का आउट होना एक ड्राइव के प्रयास के परिणामस्वरूप हुआ, जिसमें गेंद दूर की ओर स्विंग हुई, जिससे स्लिप में एक किनारा लग गया और विराट कोहली ने एक त्रुटिहीन कैच को अंजाम दिया। इस शुरुआती झटके के बावजूद मिशेल मार्श ने जवाबी हमला किया, एक छक्का और एक चौका लगाकर ऑस्ट्रेलिया को चार ओवर के भीतर 40 रन के पार पहुंचा दिया।

जब पांचवें ओवर में बुमराह ने मार्श को आउट किया तो उस समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 41/2 हो गया था। बुमराह का अगला ओवर महत्वपूर्ण साबित हुआ, क्योंकि उन्होंने एक और विकेट लेने का दावा किया, एक ऐसी गेंद फेंकी, जिसने स्टंप्स के सामने स्टीव स्मिथ को कैच थमाया। हालांकि स्मिथ ने समीक्षा पर विचार किया, लेकिन उन्होंने इसका विरोध किया और ऑस्ट्रेलिया ने सातवें ओवर में खुद को 47/3 पर पाया।

ट्रैविस हेड और मार्नस लाबुस्चगने के बीच साझेदारी ऑस्ट्रेलिया के लिए निर्णायक मोड़ थी, क्योंकि उन्होंने एक उल्लेखनीय सुधार किया, जिससे अगले 10 ओवरों में स्कोर 47/3 से 93/3 हो गया।

27वें ओवर में हेड और लाबुशेन की साझेदारी 100 रन के पार पहुंच गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया 150 रन के मील के पत्थर के करीब पहुंच गया। लेबुस्चगने के खिलाफ एलबीडब्ल्यू के फैसले को चुनौती देने की भारत की कोशिश के बावजूद बल्लेबाज बच गया, जिससे डीआरएस का फायदा मिला, क्योंकि यह अंपायर की कॉल के अनुरूप था।

खेल जैसे-जैसे भारत की पकड़ से बाहर होता गया, ऑस्ट्रेलिया ने 43वें ओवर में 42 गेंद शेष रहते हुए आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया और जीत हासिल कर ली।

इससे पहले दिन में, ऑस्ट्रेलिया की मास्टरक्लास गेंदबाजी ने टीम को निर्धारित 50 ओवरों में भारत को 240 रनों पर रोकने में मदद की। रोहित शर्मा ने भारत को शानदार शुरुआत दी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने नियमित विकेट लेकर मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

स्टार्क ने पांचवें ओवर में शुभमन गिल को आउट करके रन स्कोरिंग पर ब्रेक लगा दिया, लेकिन रोहित ने अजीब बाउंड्री लगाना जारी रखा और विराट कोहली के साथ 46 रन की साझेदारी की।

कोहली के पार्टी में शामिल होने और लगातार तीन चौके लगाने से भारत केवल 6.2 ओवर में 50 रन के पार पहुंच गया। दोनों बल्लेबाज बीच में अच्छे दिख रहे थे और रन-स्कोरिंग को एक कदम आगे बढ़ाने के लिए रोहित ने ग्लेन मैक्सवेल के ओवर में एक शॉट गलत किया और ट्रैविस हेड ने उनकी पीठ की ओर दौड़ते हुए एक ब्लंडर ले लिया।

मेन इन ब्लू के लिए हालात और खराब हो गए, क्योंकि भारत ने लगातार ओवरों में विकेट खोए और श्रेयस अय्यर ऑस्ट्रेलिया को परेशान किए बिना पवेलियन लौट गए। 11वें ओवर में भारत 81/3 पर सिमट गया।

इसके बाद कोहली और के.एल. राहुल ने मेजबान टीम की स्थिति संभाली और 16वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। दोनों ने बाउंड्री लगाने का कम से कम मौका लेते हुए तेज गति से रन बनाना जारी रखा।

कमिंस ने 29वें ओवर में कोहली को आउट कर भारत को फिर से पीछे धकेल दिया। मौजूदा विश्‍व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कोहली अपना अर्धशतक बनाने के तुरंत बाद चले गए।

सूर्यकुमार यादव से पहले भेजे गए रवींद्र जडेजा प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे और 36वें ओवर में आउट हो गए। जैसे ही भारत ने 41वें ओवर में 200 रन का आंकड़ा पार किया। स्टार्क ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए राहुल को आउट किया।

सूर्यकुमार यादव एक छोर पर टिके रहेे,मगर भारत लगातार विकेट खोता रहा। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह सस्ते में आउट हो गए।

सूर्यकुमार और कुलदीप यादव ने नौवें विकेट के लिए 12 रन ही जोड़े थे कि जोश हेज़लवुड ने धीमी बाउंसर पर बल्लेबाज को आउट कर दिया। सूर्यकुमार के विकेट के साथ भारत की 250 रन के आंकड़े को पार करने की उम्मीदें खत्म हो गईं, क्योंकि मेजबान टीम 48वें ओवर में 226/9 पर सिमट गई।

अंत में भारत निर्धारित 50 ओवरों में केवल 240 रन ही बना सका, जिसमें कुलदीप और मोहम्मद सिराज ने क्रमशः 10 और 9 रन का योगदान दिया।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 50 ओवर में 240 रन पर ऑल आउट (रोहित शर्मा 47, विराट कोहली 54, केएल राहुल 66, मिशेल स्टार्क 3-55) ऑस्ट्रेलिया से 43 ओवर में 241/4 से हार गया (ट्रैविस हेड 137, मार्नस लाबुशेन 58, बुमराह 2-43) छह विकेट से।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment