Advertisment

विलियम लाई ने ताइवान का राष्ट्रपति चुनाव जीता

विलियम लाई ने ताइवान का राष्ट्रपति चुनाव जीता

Advertisment
author-image
IANS
New Update
hindi-william-lai-win-taiwan-preidential-election--20240114032950-20240114082746

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

Advertisment

संप्रभुता समर्थक विचारों पर चीन की चेतावनियों के बावजूद, ताइवान के मतदाताओं ने एक ऐतिहासिक चुनाव में विलियम लाई को अपना राष्ट्रपति चुना है। इससे सत्ताधारी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) को तीसरा कार्यकाल मिल गया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम से बीजिंग नाराज है, उसने नतीजों के तुरंत बाद एक बयान जारी कर कहा कि ताइवान चीन का हिस्सा है।

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार के लाई को विजेता घोषित किए जाने के बाद बीजिंग ने कहा कि डीपीपी द्वीप पर मुख्यधारा की जनता की राय का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

ताइवान के केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार, 64 वर्षीय लाई ने 40 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किए और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, कुओमिन्तांग के होउ यू-इह को लगभग 7 प्रतिशत मतों से पीछे छोड़ दिया। उभरती हुई ताइवान पीपुल्स पार्टी के को वेन-जे को 26 प्रतिशत वोट मिले।

Advertisment

अपनी पार्टी के लिए लगातार तीसरी बार अभूतपूर्व राष्ट्रपति पद जीतकर लाई ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, देश आगे बढ़ने के लिए सही रास्ते पर चलता रहेगा। हम न तो पीछे मुड़ेंगे और न ही पीछे मुड़कर देखेंगे।

लाई ने एक विजय भाषण में कहा, हमारे लोकतंत्र में एक नया अध्याय लिखने के लिए मैं ताइवान के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं।

अल जज़ीरा ने उनके हवाले से कहा, हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय को बता रहे हैं कि लोकतंत्र और अधिनायकवाद के बीच, हम लोकतंत्र के पक्ष में खड़े होंगे।

Advertisment

लाई ने गरिमा और समानता के आधार पर बातचीत की अपनी इच्छा दोहराते हुए कहा कि उन्हें चीन के साथ संबंध सुधरने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment