लद्दाख को लेकर अमित शाह ने अभी-अभी किया बड़ा ऐलान, उठाया ये कदम

जम्मू-कश्मीर के बाद अब लद्दाख को लेकर भी केंद्र की मोदी सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. इस कदम की जानकारी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की ओर से शेयर की गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Modi Government Big Decision On Ladakh

Ladakh News: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से ही मोदी सरकार लगातार बड़े कदम उठा रही है. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का भी ऐलान कर दिया गया है. इसके साथ ही राजनीतिक दलों की ओर से तैयारियां भी जोरों पर हैं. इस बीच लद्दाख को लेकर भी केंद्र सरकार की ओर से बड़ा कदम उठाया गया है. खुद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार 26 अगस्त को एक बड़ा ऐलान किया है. इसके बाद हर किसी की नजरें लद्दाख पर टिक गई हैं. दरअसल अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए लद्दाख को लेकर बड़ी जानकारी साझा की है. 

Advertisment

लद्दाख पर क्या है मोदी सरकार का बड़ा कदम

लद्दाख को लेकर मोदी सरकार की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है. इस कमद की जानकारी गृहमंत्री अमित शाह ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए दी है. अमित शाह ने लिखा- लद्दाख को समृद्ध और विकसित बनाने के लक्ष्य के बीच केंद्र सरकार ने पीएम मोदी के नेतृत्व में एक अहम फैसला लिया है. इसके तहत केंद्र शासित लद्दाख में अब पांच नए जिले बनाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - Shri Krishna Janmashtami: पीएम मोदी ने दी जन्माष्टमी शुभकामनाएं, CM योगी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा

लद्दाख में ये होंगे 5 नए जिले

लद्दाख में जिन पांच नए जिलों को तैयार किया जा रहा है. उनके नाम..जांस्कर, नुब्रा, चांगथांग, शाम और द्रास प्रमुख रूप से शामिल हैं. अमित शाह ने अपने पोस्ट पर इन पांच जिलों के नाम की जानकारी भी साझा की है.

उन्होंने कहा कि हर कोने से लद्दाख के शासन को मजबूत किया जाएगा. लोगों को उनके दरवाजे तक सरकारी लाभ पहुंचाया जाएगा. लद्दाख के लोगों के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध है और उन्हें विकसित भारत के सपने में अग्रसर करेगी. 

अभी दो जिलों में बंटा है लद्दाख

Advertisment

बता दें कि लद्दाख अब तक दो जिलों में ही बंटा हुआ है. दरअसल 2019 से पहले यह जम्मू-कश्मीर का ही हिस्सा हुआ करता था. लेकिन धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर से न सिर्फ घाटी में बड़ा फायदा देखने को मिल रहा है बल्कि लद्दाख को भी अलग किया गया. इस दौरान लद्दाख में सिर्फ दो ही जिले थे. अब यहं पर पांच नए जिले बनाकर और ज्यादा दायरा बढ़ाया जाएगा.

यह भी पढ़ें - Vasantrao Chavan: महाराष्ट्र के दिग्गज नेता वसंतराव चव्हाण का 70 साल की उम्र में निधन, हैदराबाद में ली अंतिम सांस

Jammu Kashmir Ladakh News Modi Government Ladakh News amit shah Ladakh
Advertisment