Advertisment

क्या कश्मीर की अगली CM बनने जा रही इल्तिजा इकबाल? मां महबूबा मुफ्ती से इतनी मिलती है शक्ल

पीडीपी के सूत्रों के मुताबिक महबूबा मुफ्ती ने इल्तिजा इकबाल को टिकट देकर अपनी राजनीतिक विरासत को बेटी को सौंपने का पहला कदम बढ़ा दिया है .क्योंकि महबूबा मुफ्ती अब खुद पार्टी की मेंटर की भूमिका में आ रही हैं

author-image
Mohit Sharma
New Update
 Mehbooba Mufti Daughter Iltija Mufti

Mehbooba Mufti Daughter Iltija Mufti

जम्मू कश्मीर में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है. जम्मू और कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी यानी पीडीपी ने उम्मीदवारों के नाम की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. जिसमें आठ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. इस लिस्ट में पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा इकबाल का नाम भी शामिल है, जो इस बार विधानसभा चुनाव से राजनीति में एंट्री करने जा रही हैं.  इस विधानसभा चुनाव में अपनी राजनीतिक किस्मत आजमाने आईं महबूबा मुफ्ती ने अपनी बेटी को परिवार की पारंपरिक सीट बज बेहड़ा से चुनावी मैदान में उतारा है , फिलहाल वह पार्टी में पार्टी प्रमुख की मीडिया सलाहकार के रूप में सक्रिय हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं महबूबा मुफ्ती की बेटी के बारे में-

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: अब केवल 7 रुपए में जिंदगीभर 60 हजार रुपए की पेंशन, इस धांसू स्कीम के दीवाने हुए लोग 

महबूबा की राजनीति को आगे बढ़ा रही इल्तिजा

पीडीपी के सूत्रों के मुताबिक महबूबा मुफ्ती ने इल्तिजा इकबाल को टिकट देकर अपनी राजनीतिक विरासत को बेटी को सौंपने का पहला कदम बढ़ा दिया है .क्योंकि महबूबा मुफ्ती अब खुद पार्टी की मेंटर की भूमिका में आ रही हैं. यहीं नहीं वह पहले ही विधानसभा चुनाव लड़ने से इंकार कर चुकी हैं. इल्तजा मुफ्ती जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी हैं.  अभी वह 37 साल की हैं और इस विधानसभा चुनाव से अपने राजनीतिक करियर के शुरुआत करने जा रही हैं. पार्टी ने उन्हें दक्षिण कश्मीर के बज बेड़ा से चुनावी मैदान में उतारा है. इस सीट को मुफ्ती परिवार का गढ़ माना जाता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  रक्षाबंधन के तुरंत बाद सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- आज से महिलाओं को हर महीने मिलेगी इतनी रकम

कितनी पढ़ी लिखी महबूबा की बेटी

इल्तिजा इकबाल ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है. उसके बाद उन्होंने यूनाइटेड किंगडम की वारविक यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर की डिग्री हासिल की. इल्तिजा इकबाल पहली बार सुर्खियों में तब आई जब आर्टिकल 370 हटने के दौरान उन्हें मीडिया सलाहकार नियुक्त किया गया था. अगस्त 2019 में जब पूरे कश्मीर में संचार साधनों पर रोक लगी हुई थी तब इल्तजा ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एक लेटर लिखकर पूछा था कि उन्हें अपने श्रीनगर स्थित आवास में क्यों नजरबंद रखा गया है. इल्तिजा इकबाल को घाटी से बाहर जाने की अनुमति दी गई, जहां उन्होंने अपनी मां से मिलने की अनुमति के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाज खटखटाया. जो अंततः उन्हें मिल गई. महबूबा मुफ्ती की रिहाई के बाद इल्तिजा इकबाल को उनकी मीडिया बातचीत और बैठकों में उनके साथ देखा गया.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Train Cancelled List: भारतीय रेलवे से एक झटके में कैंसिल कर दीं इतने ट्रेन, चेंक करें लिस्ट

अचानक ऐसे सुर्खियों में आईं इल्तिजा

जून 2022 में इल्तिजा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर आपकी बात इल्तिजा के साथ नाम से एक वीडियो संवाद सीरीज शुरू की, जिसमें वह जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रभावित करने वाले मुद्दों और फैसलों पर बात करती हैं. 

Mehbooba Mufti Daughter Iltija Mufti Jammu kashmir Assembly election News iltija mufti jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment