Advertisment

IC 814 Kandhar Hijack वेब सीरीज पर बवाल, BJP ने की फिल्म के बहिष्कार की मांग, जानें क्यों मचा है घमासान

IC 814 Kandhar Hijack: वेब सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' को लेकर विवाद छिड़ गया है. बीजेपी ने फिल्म का बहिष्कार करने की मांग की है. साथ ही फिल्म निर्माताओं पर जानबूझकर आतंकियों को हिंदू नाम देने का आरोप लगाया है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
IC 814 Kandahar Hijack

IC 814 Kandhar Hijack: कंधार हाईजैक की पृष्टिभूमि बनी वेब सीरीज 'आईसी 814: द कंधार हाईजैक' को लेकर घमासान छिड़ गया है. बीजेपी ने फिल्म का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. 1999 के कंधार हाईजैक पर बनी इस वेब सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम रखने पर बीजेपी ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है. बीजेपी फिल्म निर्माताओं पर जानबूझकर आतंकियों के हिंदू नाम रखने का आरोप लगाया है. इसी को लेकर सोशल मीडिया से लेकर राजनीति खेमे तक इस वेब सीरीज का विरोध होने लगा है.

Advertisment

वेब सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम पर विवाद

दरअसल, अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज 'आईसी 814' में आतंकियों के नाम भोला और शंकर रखने को लेकर विवाद छिड़ गया है. बीजेपी का कहना है कि फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने जानबूझकर फिल्म में आतंकियों को हिंदू नाम दिए हैं. बीजेपी नेता अमित मालवीय का कहना है कि आतंकियों की मुस्लिम पहचान हिंदू नामों से छिपाने की कोशिश की गई है. इसलिए इस फिल्म का बहिष्कार होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: 02 September 2024 Ka Rashifal: आज इन राशियों पर जमकर बरसने वाली है शिव जी की कृपा, मिलेगी कोई बड़ी खुशखबरी!

क्या बोले अमित मालवीय

बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा कि IC-814 को हाईजैक करने वाले खूंखार आतंकवादी थे, जिन्होंने अपनी मुस्लिम पहचान को छिपाने के लिए उपनामों का इस्तेमाल किया था. मालवीय ने कहा कि फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने गैर-मुस्लिम नामों को आगे बढ़ाते हुए, अपने आपराधिक इरादे को वैध कर दिया. उन्होंने कहा कि सालों पर लोग सोचेंगे कि हिंदुओं ने आईसी -814 को हाईजैक किया था. बीजेपी नेता ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादियों के अपराधों को सफेद करने के लिए लेफ्ट का ये एजेंडा है. यह सिनेमा की शक्ति है, जिसे कम्युनिस्ट 70 के दशक से आक्रामक तरीके से उपयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह केवल लंबे समय में भारत के सुरक्षा तंत्र पर सवाल उठाएगा.

ये भी पढ़ें: सुबह-सुबह लुढ़के गोल्ड के दाम, सबसे सस्ता सोना ऐसे खरीदो

पांच आतंकियों ने हाईजैक किया था विमान

बता दें कि इंडियन एयरलाइंस के विमान IC-814 को 24 दिसंबर 1999 को पांच आतंकियों ने हाईजैक कर लिया था. इस विमान में 176 यात्री उड़ान भर रहे थे. इस विमान ने काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन आतंकी इस विमान को हाईजैक कर पहले पाकिस्तान और उसके बाद अफगानिस्तान के कंधार ले गए. इस विमान के पांच आतंकियों ने हाईजैक किया था.

ये भी पढ़ें: Preethi Pal: पेरिस पैरालंपिक में प्रीति पाल ने जीता दूसरा मेडल, तो PM मोदी ने कुछ इस तरह दी बधाई

Advertisment

ये हैं आतंकियों के असली नाम

बता दें कि इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी-814 को जिन आतंकियों ने हाईजैक किया है उनमें इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर शामिल थे. लेकिन वेब सीरीज में इन आतंकियों के नाम बदलकर भोला और शंकर रखे गए हैं. जिसपर अब विवाद छिड़ गया है. इसके बाद सोशल मीडिया पर फिल्म के बायकॉट की मांग होने लगी है. इस वेब सीरीज में फिल्म अभिनेता विजय वर्मा ने कैप्टन देवी शरण का किरदार निभाया है, जो इस विमान को उड़ा रहे थे. इस फिल्म की नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: 20 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, तेलंगाना-आंध्र में मचा हाहाकार, कई ट्रेनें रद्द

क्या बोले फिल्म के निर्देशक

वेब सीरीज में आतंकियों के नाम को लेकर मचे घमासान के बीच फिल्म सीरीज के डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने दावा किया है कि, इस घटना में शामिल आतंकवादियों ने एक-दूसरे के अलग-अलग नामों यानी फेक नाम का इस्तेमाल किया था. इस सीरीज को बनाने के लिए बहुत रिसर्च की गई है.

amit malviya Web Series Kandhar Hijack IC 814 Kandhar Hijack BJP Terrorist
Advertisment