Advertisment

दिल्ली NCR समेत उत्तर भारत में शुरू होने वाली है कड़ाके की ठंड, IMD ने बता दी तारीख, यहां होगी बारिश

Weather Forecast Today: अक्टूबर के तीन सप्ताह निकलने के बाद भी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी सता रही है, लेकिन जल्द ही यहां कड़ाके की ठंड दस्तक देने जा रही है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Delhi Winter

दिल्ली में होने वाली ठंड की शुरुआत (Social Media)

Advertisment

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में गुलाबी ठंड दस्तक दे चुकी है. जबकि दक्षिण भारत में अभी भी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने आने वाले चार दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी जारी की है. जिसमें दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत के मौसम का हाल भी बताया गया है. साथ ही ठंड को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. अक्टूबर के 20 दिन गुजर जाने के बाद भी लोगों को गर्मी से बचने के लिए पंखों का सहारा लेना पड़ रहा है. आईएमडी की मानें तो अक्टूबर अंत में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में ठंड दस्तक दे सकती है.

जानें हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा में इस बार दिल्ली से पहले ठंड पड़ना शुरू होगी. मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 24 अक्टूबर यानी गुरुवार से उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलने से मौसम बदल जाएगा. जबकि पहाड़ों पर बर्फ गिरने से हरियाणा के मैदानी इलाकों में पाला भी पड़ने का अनुमान है. इसके साथ ही दिन और रात के तापमान में भी गिरावट आएगी.

ये भी पढ़ें: हरियाणा सरकार के मंत्रियों को मिले विभाग, CM सैनी गृह-वित्त और अनिल विज इन मंत्रालयों की संभालेंगे जिम्मेदारी

दिल्ली में 25 अक्टूबर के बाद पड़ेगी सर्दी

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में 25 अक्तूबर (शुक्रवार) के बाद ठंड की शुरुआत हो जाएगी. इसी के साथ दिल्ली, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद में ठंड की शुरुआत हो जाएगी. यानी अभी आपको पांच दिनों तक ठंड के लिए इंतजार करना होगा.

जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

भारत मौसम विभाग विभाग के मुताबिक, चार दिनों बाद हरियाणा के तापमान में 7 डिग्री तक की गिरावट आ सकती है. हालांकि अगले 2-3 दिनों तक राज्य में मौसम साफ रहेगा. दिन में गर्मी का अहसास होगा तो रात में तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. हल्की ठंड भी महसूस हो सकती है. उधर पंजाब में गुरुवार यानी 24 अक्टूबर से मौसम में बदलाव दिखाई देगा. गुरुवार को ही राज्य के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है. इसके बाद पंजाब के तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. जबकि 27 अक्टूबर के बाद यहां ठंड दस्तक दे देगी.

ये भी पढ़ें: IND vs UAE: एशिया कप में आज रात 7 बजे इस टीम से भिड़ेगा भारत, जानें कहां देख सकते हैं मुकाबला?

अन्य राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम

रेगिस्तानी राज्य राजस्थान में भी अब लोगों को हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. जबकि दिन के समय मौसम शुष्क बना हुआ है. 25 अक्टूबर तक मौसम के इसी तरह का बना रहेगा. आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान में अगले 48 घंटों के दौरान 4 संभागों में हल्की बारिश होने का अनुमान है. इसके बाद राज्य में तापमान गिर सकता है. यहां दिवाली के बाद ठंड की शुरुआत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Rohini Blast Case: रोहिणी ब्लास्ट केस में दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, टेलीग्राम से मांगी ये अहम जानकारियां

वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 अक्टूबर यानी गुरुवार के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. साथ ही तापमान में भी तेज गिरावट हो सकती है. हालांकि बुधवार तक राज्य में मौसम साफ बना रहेगा और गर्मी का अहसास होता रहेगा. जबकि 26 अक्टूबर के बाद यहां ठंड दस्तक देगी.

weather update today Weather Forecast Delhi Weather Weather Update imd imd weather forecast
Advertisment
Advertisment