Advertisment

दिवाली से पहले ही बढ़ने लगा वायु प्रदूषण, दिल्ली नहीं इस शहर की हवा है सबसे जहरीली; जानें Top-10 प्रदूषित शहर

वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है, खास बात है कि अभी दिवाली में 10 से अधिक दिन बचे हैं. खास बात है कि वर्तमान में सबसे जहरीली हवा राजधानी दिल्ली की नहीं है. आइये जानते हैं टॉप 10 प्रदूषित शहर.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
 Top Polluted City

Top Polluted City

Advertisment

दिवाली आने वाली है. दिवाली के अगले दिन हवा का क्या हाल होता है, हम सब इस बारे में अच्छे से जानते हैं. पटाखों और बम के कारण वायु प्रदुषण बढ़ जाता है. हालांकि, ऐसा नहीं है कि दिवाली से हवा खराब होती है. अभी दिवाली में करीब 10 दिन है, पर हवा प्रदूषित होती जा रही है. दिल्ली की हवा में धुंध छा रही है. 'एयर क्वालिटी इंडेक्स' (AIQ) खराब होती जा रही है. आइये अब जानते हैं कि दिल्ली के अलावा कौन-कौन से ऐसे शहर हैं, जो प्रदूषित होते जा रहे हैं.  

उत्तर प्रदेश के इस शहर की हवा सबसे खराब

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर की हवा देश में सबसे अधिक प्रदुषित है. मुजफ्फरनगर में टूरिज्म भी अच्छा खासा है. यहां के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की बात करें तो शुक्रतीर्थ, शुक्रताल, हनुमत धाम, श्री पंचमुखी महादेव मंदिर और अक्षय वट शामिल है. यहां 5100 साल पुराना एक चमत्कारी पेड़ भी है, जिस देखने हर साल बहुत लोग आते हैं. 

दूसरे नंबर पर है यह शहर 

देश के सबसे प्रदूषित हवाओं वाले शहर की सूची में दूसरे स्थान पर हरियाणा का बहादुरगढ़ है. हरियाणा के झज्जर जिले का शहर बहादुरगढ़ गेटवे ऑफ हरियाणा के नाम से मशहूर है. बहादुरगढ़ की स्थापना मुगलों ने की थी. यह शहर प्राचीन मंदिरों को समेटे हुए हैं. शहर के कई मंदिर देखने लायक हैं. बहादुरगढ़ के हनुमान शनि मंदिर से आप शहर के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं.

तीसरे नंबर पर है यह शहर 

लिस्ट में तीसरे नंबर पर है उत्तर प्रदेश का हापुड़. राजधानी दिल्ली से महज 60 किलोमीटर दूर बसे इस शहर में घूमने लायक कई सारी चीजें हैं. गढ़मुक्तेश्वर भी यहीं है. यहां प्राचीन शिव मंदिर भी है तो बच्चों को मोहने वाला सिटी पार्क भी काफी अधिक फेमस है.

चौथे नंबर पर है यह शहर 

सूची में चौथे स्थान पर राजधानी दिल्ली है. हम सभी जानते हैं कि हर साल दिल्ली में लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं. अगर आप दिल्ली पहली बार आ रहे हैं तो आपको यहां बिरला मंदिर, इस्कॉन मंदिर, छत्तरपुर मंदिर, इंडिया गेट, राष्ट्रपति भवन, लोटस टेंपल, कुतुब मीनार, चांदनी चौक, जंतर मंतर एक्सप्लोर करना न भूलें.

सूची के बाकी शहर देखें…

  1. 5वें नंबर पर मध्य प्रदेश का सिंगरौली
  2. 6ठे नंबर पर उत्तर प्रदेश का ग्रेटर नोएडा
  3. 7वें नंबर पर उत्तर प्रदेश का नोएडा
  4. 8वें नंबर पर मध्य प्रदेश का मंडीदीप
  5. 9वें नंबर पर हरियाणा का सोनीपत
  6. 10वें नंबर पर हरियाणा का हिसार 

 

National air quality index Delhi NCR Air Quality Index Delhi Air Quality Index UP Air Quality Index Air quality index most polluted city Air Quality Index (AQI) Top Polluted City
Advertisment
Advertisment