Advertisment

Independence Day 2024: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने युवाओं के लिए किए ये बड़े ऐलान

Independence Day 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने देश की मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने का भी ऐलान किया.

author-image
Suhel Khan
New Update
pm at Independence Day 2024

PM Modi Independence Speech: देश आज अपनी आजादी का 78वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस मौके पर देशभर में तमाम कार्यक्रम हो रहे हैं. पीएम मोदी ने दिल्ली में लाल किले पर तिरंगा फहराया और उसके बाद राष्ट्र को संबोधित किया. यही नहीं देश के सभी राज्यों की राजधानियों में भी सूबे के मुख्यमंत्रियों ने तिरंगा फहराकर देश की आजादी का जश्न मनाया. इस मौके पर देशवासी भी पीछे नहीं है.

Advertisment

आज हर कोई आजादी के जश्न में रंगा हुआ नजर आ रहा है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर कोई आजादी के नायकों को याद करता है और उनकी कुर्बानियों का जिक्र किया जाता है. जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया. देश की आजादी के बाद से हर क्षेत्र में विकास और बदलाव जारी है. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए इसका जिक्र भी किया.

ये भी पढ़ें: Independence Day 2024: परिवारवाद और जातिवाद ने लोकतंत्र को पहुंचाया नुकसान: PM मोदी

बता दें कि 200 साल की परतंत्रता के बाद हमें 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी. जिसका जश्न हर साल मनाया जाता है. इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. उसके बाद देश को संबोधित करते हैं. हर साल देशभर में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाता है. स्कूलों और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजित होता है. राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है और बच्चों को मिठाईयां बांटी जाती हैं. गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण करने के बाद देश को संबोधित किया.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की खास पगड़ी का भगवान राम से है कनेक्शन, यहां देखें 11 साल में मोदी का अटायर

मेडिकल की सीटें बढ़ाने की कही बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि, मेडिकल की पढ़ाई के लिए छात्र बाहर जा रहे हैं. लेकिन हमने पिछले 10 सालों में मेडिकल सीटों की संख्या बढ़ाकर एक लाख कर दी है. पीएम मोदी ने कहा कि छात्रों को ऐसे-ऐसे देशों में जाना पड़ता है. पीएम ने कहा कि कभी-कभी मैं सोचता हूं तो हैरान होता हूं. इसलिए अब अगले पांच वर्षों में मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बनाई जाएंगी. पीएम मोदी ने बजट का जिक्र करते हुए कहा कि, हमने बजट में इंटर्नशिप को भी बल दिया है. जिससे हमारे नौजवानों को अनुभव मिलेगा और उनकी कैपेसिटी बिल्डिंग होगी.

ये भी पढ़ें: Independence Day: भारत की आजादी के रंग में रंगा दिखा गूगल, तैयार किया यह खास डूडल

रिसर्च एंड इनोवेशन पर फोकस

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि, इस साल के बजट में हमने एक लाख करोड़ रुपये रिसर्च और इनोवेशन को देने का निर्णय किया. जिससे हमारे देश के युवाओं के पास जो आईडिया हैं उन्हें हम जमीन पर उतारा जा सके.

Independence Day Celebration Narendra Modi 15 august independence day Independence Day 2024 PM modi
Advertisment
Advertisment