Advertisment

15 August 2024: 77वाँ या 78वाँ? इस वर्ष कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा? जानें यहां

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस 2024 की तैयारियां जोरों पर हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस साल हम कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं? जवाब जानकर आपको गर्व भी होगा,आइये जान लेते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
15 August 2024

15 August 2024

15 August 2024: भारत हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता है. यह दिन हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि 15 अगस्त 1947 को हमारा देश ब्रिटिश हुकूमत से आजाद हुआ था. इस आजादी को पाने के लिए हमारे देश के कई वीर जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना बलिदान दिया था. इस दिन हम उनकी शहादत और संघर्ष को याद करते हुए आजादी का जश्न मनाते हैं.

Advertisment

77वां या 78वां स्वतंत्रता दिवस?

हर साल स्वतंत्रता दिवस के करीब आते ही एक सवाल उठता है कि इस साल कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है? क्या यह 77वां स्वतंत्रता दिवस है या 78वां? यह सवाल इसलिए पैदा होता है क्योंकि लोग इस बात में भ्रमित हो जाते हैं कि आजादी के साल को गिनती में शामिल किया जाए या नहीं.

इतिहास 

हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था, और उसी साल हमने पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया था. अगर हम इस दिन से गिनती करें, तो 1947 में पहला स्वतंत्रता दिवस मनाया गया था. इसी तरह, 2024 में हम अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं.

स्वतंत्रता दिवस की तैयारी

स्वतंत्रता दिवस के नजदीक आते ही पूरे देश में उत्साह का माहौल होता है. हर राज्य, हर शहर, हर गांव में इस दिन को लेकर तैयारियां शुरू हो जाती हैं. स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी दफ्तरों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री झंडारोहण करते हैं और पूरे देश को संबोधित करते हैं. इस मौके पर देशभर में तिरंगा फहराया जाता है, देशभक्ति के गीत गाए जाते हैं और हमारे वीर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी जाती है.

स्वतंत्रता दिवस न केवल हमारे इतिहास की याद दिलाता है बल्कि हमें यह भी सिखाता है कि आजादी कितनी कठिनाईयों से हासिल की गई थी. यह दिन हमें हमारे देश के प्रति अपने कर्तव्यों की याद दिलाता है और हमें प्रेरित करता है कि हम देश की उन्नति और समृद्धि के लिए निरंतर प्रयास करें.

2024 में, हम गर्व के साथ भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस को मनाएंगे, और यह संकल्प लेंगे कि हम अपने देश को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए अपना योगदान देंगे.

यह भी पढ़ें:Viral Video: पाकिस्तान में निकली जगन्नाथ यात्रा, पाकिस्तानी देखते रह गए हक्क बक्क...देखें वीडियो बायीं मुख्य कोरोनरी धमनी कितनी महत्वपूर्ण

Advertisment

 

 

 

 

 

 

 

15 August 2024
Advertisment
Advertisment