Advertisment

Independence Day 2024: 'कम्युनल नहीं, देश में लागू हो सेकुलर सिविल कोड', जानें समान नागरिक संहिता पर क्या बोले PM मोदी

Independence Day 2024 Live Update: देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. हर कोई आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया. इस दौरान वायु सेना के हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
PM Modi Speech Red Fort

Independence Day 2024 Live Update: भारत आज अपनी आजादी का 78वीं वर्षगांठ मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 11वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2024 की सुबह करीब 7.30 बजे लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहरा. उसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से अपना संबोधन दिया. 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत के बाद पीएम मोदी लगातार तीसरी बार देश की सत्ता में लौटे हैं.

Advertisment

लाल किला पर तिरंगा फहराने से पहले बापू को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराने से पहले राजघाट पहुंचे. जहां उन्होंने राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि ली. उसके बाद पीएम मोदी लाल किला पहुंचे. स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई केंद्रीय भी लाल किला पर मौजूद रहे. स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लाल किला पर विभिन्न स्कूलों के छात्र और दो हजार एनसीसी कैडेट भी मौजूद रहे. इनके अलावा एनएसएस के 500 वलंटियर्स भी लाल किला पर पहुंचे.

पीएम मोदी ने किया सम्मान गारद का निरीक्षण

Advertisment

पीएम मोदी के लाल किला पहुंचने पर संयुक्त पुलिस सेना गारद द्वारा पीएम मोदी के गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया गया. प्रधानमंत्री मोदी सलामी गारद देने वाले दस्ते में थल सेना, नौसेना और वायु सेना और दिल्ली पुलिस के एक-एक अधिकारी और 20 जवान शामिल हुए. उसके बाद पीएम मोदी ने सम्मान गारद का निरीक्षण किया. उसके बाद पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर झंडा फहराया.

दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली में सोमवार यानी 12 अगस्त से ही यातायात संबंधी पाबंदियां लागू हैं. जिसके तहत राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में भी कई सड़कों को बंद किया गया है और रूट डायवर्ट किए गए हैं. इसके तहत भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो ने भी आज यानी 15 अगस्त को सुबह चार बजे से ही परिचालन शुरू कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Independence Day 2024: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने युवाओं के लिए किए ये बड़े ऐलान

  • Aug 15, 2024 09:30 IST
    राष्ट्र को संबोधित करने के बाद जनता के बीच पहुंचे पीएम मोदी

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपना संबोधन खत्म करने के बाद स्वतंत्रता दिवस समारोह में आए लोगों से भी मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी लोगों से हाथ मिलाते नजर आए.



  • Aug 15, 2024 09:28 IST
    "वन नेशन, वन इलेक्शन के लिए आगे आएं सभी राजनीतिक दल"

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में वन नेशन, वन इलेक्शन की भी बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि, "आज हर काम को चुनाव से रंग दिया गया है. सभी राजनीति दलों ने अपने विचार रखे हैं. एक कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयारी है. देश को वन नेशन, वन इलेक्शन के लिए आगे आना होगा. मैं राजनीतिक दलों से आग्रह करता हूं कि भारत की प्रगति के लिए वन नेशन, वन इलेक्शन के सपने को साकार करने के लिए आगे आना चाहिए."



  • Aug 15, 2024 09:25 IST
    परिवारवाद और जातिवाद का भी प्रधानमंत्री मोदी ने किया जिक्र

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से परिवारवाद और जातिवाद का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि, "परिवारवाद और जातिवाद से लोकतंत्र को नुकसान पहुंच रहा है. इससे हमें देश को मुक्ति दिलानी है. हमारा एक मिशन ये भी है कि एक लाख ऐसे लोगों को आगे लाया जाए, जिनके परिवार में किसी का भी राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं हो. इससे देश को परिवारवाद और जातिवाद से मुक्ति मिलेगी. इससे नयी सोच सामने आएगी. वे किसी भी दल में जा सकते हैं." 



  • Aug 15, 2024 09:23 IST
    बांग्लादेश की हिंसा पर भी बोले प्रधानमंत्री मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में बांग्लादेश की हिंसा का भी जिक्र किया, पीएम मोदी ने कहा कि, "बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते चिंता होना आम बात है. मैं आशा करता हूं कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. देशवासी चाहते हैं कि वहां के अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो. भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख-शांति के मार्ग पर चलें. शांति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारे शुभचिंतन ही रहेगा, क्योंकि हम मानव जाति की भलाई के बारे में सोचने वाले लोग हैं."



  • Aug 15, 2024 09:21 IST
    सिविल कोड के बारे में भी बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से सिविल कोड का भी जिक्र किया, पीएम मोदी ने कहा कि, "हमारे देश में सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चा की है. हमारे देश का एक वर्ग मानता है और उसमें सच्चाई भी है कि जिस सिविल कोड को लेकर हम जी रहे हैं, वह सचमुच में एक प्रकार का कम्युनल सिविल कोड है. भेदभाव करने वाला सिविल कोड है. इसलिए अब देश में एक सेकुलर सिविल कोड होना चाहिए."



  • Aug 15, 2024 09:09 IST
    भ्रष्टाचारियों के खिलाफ भय पैदा हो- प्रधानमंत्री मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि, "देशवासी भ्रष्टाचार की दीमक से परेशान रहे हैं. हर स्तर के भ्रष्टाचार ने लोगों के विश्वास को तोड़ा है. हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है. मैं जानता हूं कि इसकी कीमत मुझे चुकानी पड़ती है. मेरी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया जाता है, लेकिन राष्ट्र से बड़ी मेरी प्रतिष्ठा नहीं हो सकती है. देश के सपनों से बड़ा मेरा सपना नहीं हो सकता है. इसलिए भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई जारी रहेगी. भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई शुरू होगी. मैं भ्रष्टाचारियों के खिलाफ भय का माहौल पैदा करना चाहता हूं."

    पीएम मोदी ने कहा कि, "हमारे देश में कुछ ऐसे लोग निकल रहे हैं, जो भ्रष्टाचार का महिमामंडन कर रहे हैं. खुलेआम इसका जय जयकार कर रहे हैं. ये समाज के लिए चुनौती बन गया है."



  • Aug 15, 2024 09:07 IST
    कुछ लोग भारत की प्रगति देख नहीं पा रहे- लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि, "हम संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन कुछ लोगों ऐसे भी होते हैं जो प्रगति नहीं देख सकते हैं. वे भारत का भला नहीं सोच सकते हैं, क्योंकि जब तक उनका भला ना हो, तब तक वे किसी का भला नहीं सोचते हैं. ऐसी विकृत मानसिकता वाले लोगों से जनता को बचना होगा. वे निराशा की गर्त में डूबे लोग हैं. ऐसे लोगों से देश को सावधान रहना होगा."

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "जैसे-जैसे हम ताकतवर बनेंगे, वैसे-वैसे हमारी चुनौतियां बढ़ने वाली हैं. बाहर की चुनौतियां भी बढ़ने वाली हैं. मगर मैं ऐसी शक्तियों को कहना चाहता हूं कि भारत का विकास किसी के लिए संकट लेकर नहीं आता है. हमने कभी दुनिया को युद्ध में नहीं झोंका. हम बुद्ध के देश हैं, युद्ध के नहीं. मैं विश्व समुदाय को विश्वास दिलाता हूं कि वे भारत के आगे बढ़ने से चिंतित नहीं हो. चुनौतियां कितनी ही क्यों ना हो. चुनौती को चुनौती देना भारत की फितरत में है."



  • Aug 15, 2024 08:56 IST
    हमारे यहां हो 2036 का ओलंपिक आयोजन- लाल किले से बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, "आज यहां पर वो नौजवान बैठे हैं, जिन्होंने ओलंपिक में भारत का परचम लहराया है. मैं देश के एथलीटों को भारत की तरफ से बधाई देता हूं. आने वाले दिनों में भारत का एक दल पेरिस पैरालंपिक खेलों में जाएगा. मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. भारत में जी20 का आयोजन हुआ. कई शहरों में 200 से ज्यादा इवेंट आयोजित किए गए. इसने दिखाया है कि भारत के पास बड़े से बड़े इवेंट को आयोजित करने की ताकत है, इसलिए हमारा सपना है कि 2036 में होने वाला ओलंपिक हमारे यहां आयोजित हो. इसके लिए हम तैयारी कर रहे हैं."



  • Aug 15, 2024 08:54 IST
    सरकार का अभाव-प्रभाव ना हो: पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "मैंने सपना देखा है कि 2047 विकसित भारत के सपने में सामान्य मानवीय की जिंदगी में सरकार की दखल कम हो. जहां सरकार की जरूरत हो वहां अभाव न हो और सरकार का बिना कारण प्रभाव भी न हो."



  • Aug 15, 2024 08:53 IST
    पीएम सूर्य योजना से लोगों को मिलेगा लाभ- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, "पेरिस समझौते के तहत जो लक्ष्य तय किए गए थे. उसे पूरा करने वाला जी20 देशों में सिर्फ एक ही देश है, वो है भारत. 2030 तक रेलवे को नेट जीरो एमिशन करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ रही है. पीएम सूर्य योजना से लोगों को व्हीकल चार्ज करना आसान हो गया है.



  • Aug 15, 2024 08:51 IST
    डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा भारत- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "पहले डिफेंस बजट बाहर से हथियार खरीदने में खत्म हो जाता था. आज हम रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन रहे हैं. आज रक्षा उपकरण निर्माण में हमारी अपनी पहचान है. भारत डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा है."



  • Aug 15, 2024 08:48 IST
    सेना, नौसेना, वायुसेना और स्पेस में महिलाओं का दिख रहा दम- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि, "महिला आधारित विकास के मॉडल पर काम किया गया है. इनोवेशन से लेकर आंत्नप्रन्योरशिप समेत हर सेक्टर में महिलाओं के कदम बढ़ते जा रहे हैं. महिलाएं सिर्फ भागीदारी नहीं बढ़ा रही हैं, बल्कि नेतृत्व कर रही हैं. हमारी सेना, नौसेना, वायुसेना और स्पेस सेक्टर में महिलाओं का दम-खम देखा जा रहा है."



  • Aug 15, 2024 08:47 IST
    राक्षसी कृत्य करने वालों को किया जाए दंडित- लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से इशारों ही इशारों में कोलकाता में हुए महिला डॉक्टर के रेप-मर्डर कांड का भी जिक्र किया और इस मामले में सख्त एक्शन लेने की मांग की. पीएम मोदी ने कहा कि, "महिलाओं के खिलाफ राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द दंडित किया जाना चाहिए."

    पीएम मोदी ने कहा कि, "महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो, राक्षसी काम करने वाले लोगों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो. समाज में विश्वास पैसा करने के लिए ये जरूरी है. महिलाओं पर अत्याचार की जब घटनाएं होती हैं तो उसकी बहुत ज्यादा चर्चा होती है. मगर जब ऐसा करने वाले राक्षसी व्यक्ति को सजा होती है तो इसकी खबर कोने में नजर आती है. इस पर चर्चा नहीं होती है. अब समय की मांग है कि ऐसा करने वाले दोषियों की भी व्यापक चर्चा हो ताकि ऐसा पाप करने वालों को भी डर हो कि उन्हें फांसी पर लटकना पड़ेगा. मुझे लगता है कि ये डर पैदा करना जरूरी है."



  • Aug 15, 2024 08:44 IST
    हमने बैंकिंग सेक्टर में कई बदलाव किए- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से कहा कि, 'बैंकिंग क्षेत्र में जो बदलाव हुए हैं, आप सोचिए बैंकिंग सेक्टर का पहले क्या हाल था, ना विकास होता था, ना विस्तार होता था, ना विश्वास बढ़ता था. हमने बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए हैं. आज विश्व के सबसे मजबूत बैंकों में हमारे बैंकों ने अपना स्थान बनाया है. जब बैंकिंग मजबूत होती है तो अर्थव्यवस्था की ताकत भी बढ़ती है."



  • Aug 15, 2024 08:38 IST
    मेडिकल कॉलेज में बढ़ेंगी 75 हजार सीटें- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि, "मेडिकल की पढ़ाई के लिए छात्र बाहर जा रहे हैं. इसलिए अब 10 सालों में मेडिकल सीटों की संख्या 1 लाख हो गई है. अगले पांच साल में मेडिकल कॉलेजों में 75 हजार नई सीटें बनाई जाएंगी. हमने राष्ट्रीय पोषण मिशन चलाया है, ताकि बच्चों को पोषण मिल सके."



  • Aug 15, 2024 08:36 IST
    'साइंस-टेक्नोलॉजी को लेकर बढ़ी दिलचस्पी', लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि, "चंद्रयान मिशन की सफलता के बाद साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रति छात्रों की दिलचस्पी बढ़ी है. इस दिलचस्पी को सही दिशा में ले जाने के लिए संस्थानों को आगे आना होगा. सरकार ने रिसर्च के लिए सपोर्ट बढ़ाया है. नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की व्यवस्था बनाई है. बजट में एक लाख करोड़ रुपये रिसर्च और इनोवेशन पर देने का प्रण लिया गया है."



  • Aug 15, 2024 08:34 IST
    NEP ने मातृभाषा पर दिया बल- पीएम मोदी

    PM Modi Speech Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से कहा कि, "देश में नई शिक्षा नीति लाई गई है. इसके जरिए अब युवाओं को विदेश जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि विदेश से भी लोग यहां पढ़ने आएंगे. बिहार में नालंदा यूनिवर्सिटी को शुरू किया गया है. नई शिक्षा नीति ने मातृभाषा पर बल दिया है. भाषा की वजह से हमारे देश के टैलेंट को रुकावट नहीं आना चाहिए."



  • Aug 15, 2024 08:32 IST
    "तीसरी बार मौका देने के लिए मैं जनता को कोटि-कोटि नमन करता हूं"

    PM Modi Speech live: लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "60 साल बाद जनता ने हमें लगातार तीसरी बार देश सेवा का मौका दिया. जनता के आशीर्वाद में मेरे लिए सिर्फ एक संदेश है- जन-जन की सेवा, हर परिवार की सेवा, हर क्षेत्र की सेवा और इसे लेकर के विकास की नई ऊंचाइयों तक पहुंचना. लाल किले की प्राचीर से मैं देशवासियों को कोटि-कोटि नमन करता हूं."



  • Aug 15, 2024 08:30 IST
    पूरा देश तिरंगा है, हर घर तिरंगा है- लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech Live Update: प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि, "कोरोना महामारी के बीच भारत ने अर्थव्यवस्था को तेजी से बढ़ाया. जात-पात-मत-पंथ से ऊपर उठकर हर घर में तिरंगा फहराया जाता है, तब लगता है कि देश की दिशा सही है. आज पूरा देश तिरंगा है, हर घर तिरंगा है. ना कोई जात पात है और ना कोई ऊंच-नीच है. सभी भारतीय हैं." 



  • Aug 15, 2024 08:28 IST
    हमारा उद्देश्य हर क्षेत्र में तेजी लाना- लाल किले से बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, "देश आकांक्षाओं से भरा हुआ है. हर सेक्टर में काम में तेजी लाने पर हमारा फोकस है. बदलाव के लिए जो इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए, उस पर हम काम करें. नागरिकों की मूलभूत सुविधाओं को हम बल दें. इसकी वजह से समाज आकांक्षाओं से भरा हुआ है. देश में लोगों की आय दोगुना हुई है. ग्लोबल संस्थानों का भारत के प्रति भरोसा बढ़ा है."



  • Aug 15, 2024 08:21 IST
    देशवासियों के लिए खत्म किए 1500 से ज्यादा कानून- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने लाल किले से संबोधित करते हुए कहा कि, "हमने देशवासियों के लिए 1500 से ज्यादा कानूनों को खत्म कर दिया, ताकि लोगों को इस जंजाल में फंसना ना पड़े. हमने छोटी-छोटी गलतियों की वजह से लोगों को जेल में धकेलने वाले कानूनों को भी खत्म किया. आपराधिक कानून को बदला गया है. मैं हर पार्टी के प्रतिनिधि से आह्वान करता हूं कि वे हमारे इज ऑफ लिविंग मिशन में कदम उठाने के लिए मदद करें."



  • Aug 15, 2024 08:20 IST
    विकसित भारत को लेकर मांगे सुझावों पर क्या बोले पीएम मोदी

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि, "विकसित भारत 2047 के लिए हमने देशवासियों से सुझाव मांगे. हमें प्राप्त अनेक सुझाव हमारे नागरिकों के सपनों और आकांक्षाओं को दर्शाते हैं. कुछ लोगों ने भारत को कौशल राजधानी बनाने का सुझाव दिया."

    पीएम मोदी ने आगे कहा कि,  "कुछ लोगों ने कहा कि भारत को विनिर्माण केंद्र बनाया जाना चाहिए और देश को आत्मनिर्भर बनना चाहिए. शासन और न्याय प्रणाली में सुधार, ग्रीनफील्ड शहरों का निर्माण, क्षमता निर्माण, भारत का अपना स्पेस स्टेशन, ये नागरिकों की आकांक्षाएं हैं. जब देश के लोगों के इतने बड़े सपने होते हैं, तो ये हमारे आत्मविश्वास को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हैं और हम और अधिक दृढ़ हो जाते हैं."



  • Aug 15, 2024 08:17 IST
    पिछले 10 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम हुआ- प्रधानमंत्री मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि, 'पिछले एक दशक में सड़क, रेल, हाइवे, स्कूल-कॉलेज, अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, अमृत सरोवर, दो लाख पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर, चार करोड़ पक्के घर बनाने जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किए गए हैं.'



  • Aug 15, 2024 08:16 IST
    लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने स्पेस सेक्टर का भी किया जिक्र

    PM Modi Speech live update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए स्पेस सेक्टर का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि, "स्पेस सेक्टर हमारे साथ जुड़ा हुआ भविष्य है. हमने स्पेस सेक्टर में काफी ज्यादा सुधार किया है. सैकड़ों स्टार्टअप स्पेस सेक्टर में आए हैं. स्पेस सेक्टर भारत को मजबूत बनाने का एक महत्वपूर्ण अंग है. आज प्राइवेट सैटेलाइट और रॉकेट लॉन्च हो रहे हैं. आज मैं कह सकता हूं कि नीति-नीयत सही होती है तो हमें निश्चित परिणाम मिलते हैं."



  • Aug 15, 2024 08:14 IST
    दुनिया में भरी भारत की प्रतिष्ठा- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, "लोगों को आजादी तो मिली, लेकिन उन्हें हर सुविधा के लिए सरकार के आगे हाथ फैलाना पड़ता था. आज सरकार घर तक नल से जल और गैस सिलिंडर पहुंचा रही है. दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है."



  • Aug 15, 2024 08:13 IST
    हमने राष्ट्र हित को सुप्रीम मानकर सुधार किए- प्रधानमंत्री

    PM Modi Speech live: लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, 'लोगों के सपनों को पूरा नहीं किया गया. जब हमें जिम्मेदारी मिली तो हमने बड़े सुधार किए. हमने बदलाव के लिए रिफॉर्म को चुना. हम सुधार सिर्फ वाहवाही के लिए नहीं करते हैं. हम मजबूरी में नहीं, बल्कि मजबूती देने के लिए सुधार कर रहे हैं. हम राजनीति के लिए सुधार नहीं करते हैं. हमारा सिर्फ एक ही मकसद होता है और वो है नेशन फर्स्ट, यानी राष्ट्र हित सुप्रीम. मेरा भारत महान बने, इसी संकल्प को लेकर हम कदम उठाते हैं.'



  • Aug 15, 2024 08:10 IST
    पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से सर्जिकल स्ट्राइक का किया जिक्र

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि, कोरोना के संकटकाल को नहीं भूला जा सकता है. विश्व में सबसे तेज गति से करोड़ों लोगों के वैक्सीनेशन का काम इसी देश में हुआ. यही वो देश है, जहां जब आतंकवादी हमले करके चले जाते थे. जब देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है. जब सेना एयरस्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भर जाता है. यही बातें हैं जो देशवासियों के मन को गर्व से भरती हैं."



  • Aug 15, 2024 08:06 IST
    पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन का किया जिक्र

    PM Modi Speech live update: पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से जल जीवन मिशन का भी जिक्र किया, पीएम मोदी ने कहा कि, 'तीन करोड़ परिवारों को नल से जल मिल रहा है. जल जीवन मिशन के तहत 12 करोड़ परिवारों को नल से जल पहुंच रहा है. 15 करोड़ परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. गरीब, दलित, पीड़ित, आदिवासी भाई-बहन इन चीजों के अभाव में जी रहे थे.'



  • Aug 15, 2024 08:05 IST
    40 करोड़ लोगों ने तोड़ी थी गुलामी की बेड़ियां- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    PM Modi Speech live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, "हम जरा आजादी के पहले के उन दिनों को याद करें. सैकड़ो साल की गुलामी. हर कालखंड संघर्ष का रहा है. महिला हो, युवा हो, आदिवासी हो, वे सब गुलामी के खिलाफ जंग लड़ते रहे. 1857 का स्वतंत्रता संग्राम के पूर्व ही हमारे कई आदिवासी क्षेत्र थे, जहां आजादी की जंग लड़ी जाती रही थी."

    पीएम मोदी ने कहा कि, "आजादी की जंग इतनी लंबी थी. अपरंपार यातनाएं, जुल्मी शासन सामान्य मानवी का विश्वास तोड़ने की तरकीबें, फिर भी उस समय की संख्या के करीब 40 करोड़ देशवासियों ने वो जज्बा दिखाया, वो सामर्थ्य दिखाया. एक संकल्प लेकर चलते रहे, एक सपना लेकर चलते रहे. जूझते रहे. एक ही सपना था वंदे मातरम, एक ही सपना था देश की आजादी का." 

    पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि, "हमें गर्व है कि हम उन्हीं के वंशज हैं. 40 करोड़ लोगों ने दुनिया की महान सत्ता को उखाड़ फेंका था. अगर हमारे पूर्वज जिनका खून हमारी रगों में है, आज हम 140 करोड़ हैं. अगर 40 करोड़ गुलामी की बेड़ियों को तोड़ सकते हैं, आजादी लेकर के रह सकते हैं तो 140 करोड़ मेरे नागरिक, मेरे परिवारजन अगर संकल्प लेकर चल पड़ते हैं, एक दिशा निर्धारित कर चल सकते हैं, कदम से कदम मिलाकर, कंधे से कंधा मिलाकर, तो चुनौतियां कितना ही क्यों न हो, संसाधनों के लिए जूझने की नौबत हो तो भी हम स्मृद्धि पा सकते हैं. हम 2047 तक विकसित भारत बना सकते हैं."



  • Aug 15, 2024 07:59 IST
    संकट की घड़ी में पीड़ितों के साथ खड़ा है देश- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने आगे कहा कि, इस वर्ष और पुछले कुछ वर्षों से प्राकृति आपदा के कारण हम सबकी चिंता बढ़ती चली जा रही है. प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवारजन खोए हैं. संपत्ति खोई है, राष्ट्र ने भी पारावार नुकसान भोगा है, मैं आज उन सबके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है.



  • Aug 15, 2024 07:55 IST
    ये देश आजादी के दीवानों का ऋणी है- पीएम मोदी

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने कहा ये देश आजादी के दिवानों का ऋणी है. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे हर महापुरुष के प्रति हम अपना श्रद्धाभाव व्यक्त करते हैं. पीएम ने कहा कि आज जो महानुभाव राष्ट्र रक्षा के लिए और राष्ट्र निर्माण के लिए पूरी लगन से पूरी प्रतिबंद्धता के साथ देश की रक्षा भी कर रहे हैं देश को नई ऊंचाईं पर ले जाने का प्रयास भी कर रहे हैं, चाहे वह हमारा किसान हो, हमारा जवान हो, हमारे नौजवानों का हौसला हो, हमारी माताओं बहनों का योगदान हो. दलित हो, पीड़ित हो, शोषित हो वंचित हो, अभावों के बीच भी स्वतंत्रता के प्रति उसकी निष्ठा लोकतंत्र के प्रति उसकी श्रद्धा ये पूरे विश्व के लिए एक प्रेरक घटना है. मैं आज ऐसे सभी को आदर पूर्वक नमन करता हूं.



  • Aug 15, 2024 07:50 IST
    लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी का संबोधन

    PM Modi Speech live: पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भारत माता की जय के साथ की. पीएम मोदी ने कहा मेरे प्यारे देशवासियो, मेरे परिवाजन आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश के लिए मर मिटने वाले देश की आजादी के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले, आजीवन संघर्ष करने वाले फांसी के तख्त पर चढ़कर भारत मां की जय के नारे लगाने वाले, अनगिनत आजादी के दिवानों को नमन करने का ये पर्व है. उनका पुष्य स्मरण करने का ये पर्व है. आजादी के दिवानों ने आज हमें आजादी के इस पर्व में स्वतंत्रता की सांस लेने के लिए ये सौभाग्य दिया है.



  • Aug 15, 2024 07:44 IST
    हेलीकॉप्टर से की गई पुष्पवर्षा

    78th Independence Day live update: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वायु सेना के हेलीकॉप्टर से लाल किले पर उपस्थित लोगों पर पुष्प वर्षा की.Helicopter



  • Aug 15, 2024 07:35 IST
    पीएम मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा

    Independence Day Speech 2024 Live: प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर हजारों मेहमान जुटे हैं. पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं.



  • Aug 15, 2024 07:23 IST
    लाल किले पर पहुंचे पीएम मोदी

    Independence Day Speech 2024 Live: देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे. पीएम मोदी लाल किले पर पहुंच गए हैं. कुछ ही देर में वह तिरंगा फहराएंगे.



  • Aug 15, 2024 07:21 IST
    राजघाट पर पीएम मोदी ने राष्ट्रपति महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

    78th Independence Day live update: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री राजघाट पहुंचे. जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.



  • Aug 15, 2024 07:07 IST
    लाल किले पर चढ़ा तिरंगे का रंग

    Independence Day 2024 Live: पूरा देश आज आजादी का जश्न मना रहा है. इस मौके पर लाल किला भी तिरंगे के रंग में डूबा हुआ नजर आ रहा है. लाल किले को केसरिया, सफेद और हरे रंग के फूलों से सजाया गया है.



  • Aug 15, 2024 07:04 IST
    दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

    78th Independence Day live update: देशकी आजादी को आज 78 साल हो गए. ऐसे में पूरा देश आज जश्न-ए-आजादी का डूबा हुआ है. 78वें स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इस दौरान दिल्ली में दिल्ली में वाहनों की जांच की जा रही है.



  • Aug 15, 2024 07:01 IST
    देश भर में मनाया जा रहा स्वतंत्रता दिवस

    Independence Day Speech 2024 Live: देश भर में आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. इस मौके पर पश्चिम बंगाल का आसनसोल भी आजादी के जश्न में डूबा हुआ है. 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आसनसोल शहर को तिरंगे के रंग की रोशनी से सजाया गया है.



  • Aug 15, 2024 06:59 IST
    आजादी के जश्न में डूबा देश, स्वतंत्रता दिवस के लिए तैयार हुआ लाल किला

    Independence Day 2024 Live: भारत आज अपनी आजादी का 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में ऐतिहासिक लाल किले पर जश्न की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पीएम मोदी कुछ देर बाद लाल किला पर तिरंगा फहराएंगे. पीएम मोदी लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे. इसके बाद वह राष्ट्र को संबोधित करेंगे.



celebrate India Independence Day pm modi speech latest Independence Day 2024 PM Modi Speech Live PM modi PM Modi Speech in hindi
Advertisment
Advertisment