Advertisment

'बांग्लादेश में सुनिश्चित हो हिंदुओं की सुरक्षा', PM मोदी ने पड़ोसी देश के हालात पर जताई चिंता

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने बांग्लादेश हिंसा की भी जिक्र किया और कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित होनी चाहिए.

author-image
Suhel Khan
New Update
PM Modi on Bangladesh

Independence Day 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्रचार से देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश के वर्तमान हालात पर चिंता जताई. पीएम मोदी ने कहा कि, बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है. वह एक पड़ोसी देश होने के चलते हमारे लिए भी चिंता की बात है. पीएम मोदी ने भरोसा जताया कि वहां हालात जल्दी ठीक होंगे. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि, बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित हो. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में शेख हसीना सरकार गिरने के बाद अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं.

Advertisment

बांग्लादेश के हालात पर पीएम मोदी ने जताई चिंता

पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचार से देश को संबोधित करते हुए बांग्लादेश के मौजूदा हालात पर चिंता जताई और कहा कि, "एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उससे जुड़ी चिंता को समझ सकता हूं. मुझे उम्मीद है कि वहां जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो जाएगी. 140 करोड़ देशवासियों की चिंता वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है. भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश समृद्धि और शांति के मार्ग पर चलें. हम शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, आने वाले दिनों में हम बांग्लादेश की 'विकास यात्रा' के लिए शुभकामनाएं देते रहेंगे, क्योंकि हम मानवता के कल्याण के बारे में सोचते हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi Speech: ‘मणिपुर हिंसा से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक और परिवारवाद तक’, पढे़ं पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

Advertisment

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे हैं हमले

बता दें कि शेख हसीना ने 5 अगस्त को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उसके बाद बांग्लादेश में लगातार अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है. हिंदुओं के खिलाफ देश में हिंसा बढ़ गई है. इस बीच पश्चिमी बांग्लादेश में दंगाइयों ने एक हिंदू परिवार के घर पर हमला कर उसमें आग लगा दी. दंगाईयों ने इस इस परिवार पर तब हमला किया जब इस परिवार का किसी भी राजनीतक संगठन से कोई संबंध नहीं था. बता दें कि बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद देश में अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ हिंसा बढ़ गई. हिंदू परिवार पर हुआ ये हमला सबसे ताजा हमलों में से एक है.

ये भी पढ़ें: Independence Day 2024: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी ने युवाओं के लिए किए ये बड़े ऐलान

Advertisment

बांग्लादेश हिंसा में 500 से ज्यादा लोगों की मौत

बता दें कि बांग्लादेश में जुलाई में छात्र आंदोलन शुरू हुआ. ये आंदोलन सरकारी नौकरियों में लागू 30 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ किया है. कुछ ही दिनों में छात्र आंदोलन ने उग्र रूप ले लिया और देश में हिंसा शुरू हो गई. इस बीच 5 अगस्त को शेख हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया. बांग्लादेश में हुई हिंसा में अब तक 560 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

Bangladesh violence pm modi speech at red fort Narendra Modi Independence Day 2024 PM modi
Advertisment
Advertisment