Advertisment

सीमा पर भी मनाया गया आजादी का जश्न, भारत-बांग्लादेश के सैनिकों ने एक दूसरे को बांटी मिठाई

Independence Day Celebration: देशभर में आज आजादी का जश्न मनाया जा रहा है. इस मौके पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों ने एक दूसरे को मिठाईयां बांटकर भारत की स्वतंत्रता की 78वीं वर्षगांठ मनाई.

author-image
Suhel Khan
New Update
India Bangladesh BSF

Independence Day Celebration: भारत आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. ऐसे में पूरा देश जश्न में डूबा हुआ है. भारत-बांग्लादेश सीमा पर भी आजादी का जश्न मनाया गया और दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक दूसरे के साथ मिठाईयों का आदान प्रदान किया. भारतीय सीमा सुरक्षा बल (176 बटालियन) ने भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में आव्रजन चेक पोस्ट (आईसीपी) फुलबारी में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (18 बीजीबी) के अपने समकक्षों के साथ शुभकामनाओं और मिठाइयों का आदान-प्रदान किया.

Advertisment

बांग्लादेश की सीमा पर तैनात हैं बीएसएफ के जवान

बता दें कि भारतीय सीमा सुरक्षा बल एक अर्धसैनिक संगठन है जिसे भारत की सीमाओं की सुरक्षा करने का काम सौंपा गया है, खासकर पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ संवेदनशील सीमाओं पर बीएसएफ के जवानों को तैनात किया गया है. हालही में बांग्लादेश में हुई हिंसा के बाद भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर सुरक्षा और बढ़ा दी गई है. इस बीच दोनों देशों के जवानों ने भारत की आजादी के 78 साल पूरे होने पर एक दूसरे को मिठाईयां बांटी.

पीएम मोदी ने लाल किले पर 11वीं बार फहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लाल किले पर तिरंगा फहराया. ये लगातार 11वीं बार था जब पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फिहराया और राष्ट्र को संबोधित किया. इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत@2047' है. यह समारोह 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को नए सिरे से बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा.

ये भी पढ़ें: देश के आजादी के 78 साल, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और भूटान के पीएम ने दी शुभकामनाएं

बांग्लादेश की हिंसा का पीएम ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधति करते हुए बांग्लादेश की हिंसा का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि, 140 करोड़ भारतीय बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, उन्होंने कहा कि भारत अपनी 'विकास यात्रा' में पड़ोसी देश और मानव जाति के कल्याण के लिए शुभकामना जारी रखेगा. पीएम मोदी ने आगे कहा कि, उन्हें उम्मीद है कि बांग्लादेश सरकार के खिलाफ छात्र-नेतृत्व में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना के इस्तीफे के बाद देश में जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो जाएगी."

Advertisment

ये भी पढ़ें: देश के आजादी के 78 साल, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और भूटान के पीएम ने दी शुभकामनाएं

Independence Day Celebration independence day celebrations BSF Independence Day 2024 Bangladesh Border Guards Bangladesh Border
Advertisment
Advertisment