Advertisment

China-Pak के खिलाफ भारत की बड़ी तैयारी! शामिल करने जा रहा ऐसे-ऐसे घातक हथियार, छूट जाएंगे दुश्मन के पसीने

Indian Army News: भारत अपने सैन्य बेड़े में ऐसे-ऐसे घातक शामिल करने जा रहा है कि उनके बारे में जानकर ही दुश्मन के पसीने छूट जाएंगे. आइए जानते हैं कि भारत दुश्मनों के खिलाफ कितनी बड़ी तैयारी में लगा हुआ है.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
India China pakistan

China-Pak के खिलाफ भारत की बड़ी तैयारी! शामिल करने जा रहा ऐसे-ऐसे घातक हथियार, छूट जाएंगे दुश्मन के पसीने

Advertisment

Indian Army News: भारत बड़ी ही तेज के साथ अपनी सैन्य ताकत को बढ़ा रहा है. चीन और पाकिस्तान के खिलाफ उसकी बड़े पैमाने पर तैयारी जारी है. ताकि अगर सीमा पर किसी भी तरह के टकराव की स्थिति बनती है तो दुश्मन को करारा जवाब दिया जा सके. भारत अपने सैन्य बेड़े में ऐसे-ऐसे घातक शामिल करने जा रहा है कि उनके बारे में जानकर ही दुश्मन के पसीने छूट जाएंगे. आइए जानते हैं कि भारत दुश्मनों के खिलाफ कितनी बड़ी तैयारी में लगा हुआ है.

Advertisment

ये भी पढे़ं: बिना युद्ध ही तबाह हो गई चीन की सबसे पावरफुल सबमरीन, अमेरिका ने दुनिया के सामने लाई चाइनीज नेवी की ये सच्चाई!

शामिल करने जा रहा ये मिसाइलें

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत हाइपरसोनिक मिसाइलों को डेवलप कर रहा है. अब भारत अपने सैन्य बेड़े में लंबी दूरी की क्रूज और बैलिस्टिक को शामिल करने में विचार कर रहा है. इन मिसाइलों में 2000 किलोमीटर रेंज वाली निर्भय मिसाइल (Nirbhay Missile) और 400 किलोमीटर रेंज की प्रलय मिसाइल (Pralay Missile) हैं. इस बात की पुष्टि भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल ए कुमार ने की है. उनके मुताबिक, भारतीय सेना (Indian Army) आने वाले समय में स्वदेशी पिनाका रॉकेटों (Pinaka Rockets) की रेंज को भी 300 किलोमीटर तक बढ़ाने पर विचार कर रही है.

Advertisment

 

ये भी पढ़ें: दुश्मनों के लिए काल हैं भारत के ये 5 फाइटर जेट, 'प्रलय' से कम नहीं है अटैक, पल भर में ही कर देते हैं नेस्तनाबूद!

Advertisment

अधिग्रहण के लिए मिली मंजूरी

सैन्य अधिकारी ने आगे कहा कि, ‘इंडियन आर्मी को प्रलय बैलिस्टिक मिसाइलों और निर्भय मिसाइलों को प्राप्त करने के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council) से मंजूरी भी मिल गई है.’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘डीआरडीओ हाइपरसोनिक मिसाइलों को तेजी से डेवलप करने में लगा हुआ है.’ उन्होंने कहा, ‘हम सेंसर फ्यूज्ड म्यूनिशन (एसएफएम), रैमजेट और कोर्स करेक्टेबल फ्यूज (सीसीएफ) का उपयोग करके गोला-बारूद बना रहा है.’ साथ ही कुछ उपकरण जैसे लोइटर म्यूनिशन, स्वार्म ड्रोन, रनवे इंडिपेंडेंट आरपीएएस भी खरीदे जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: P-800 Onyx Missile… रूस का विनाशक हथियार, अब हूती विरोधियों के हाथ! जानें- अमेरिका के लिए कितना बड़ा खतरा?

INDIA DRDO rocket Missile Gun china pakistan Indian Amry
Advertisment
Advertisment