Advertisment

'भारत बहुत सधे हुए कदमों से लगातार आगे बढ़ रहा है', CII सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बोले PM मोदी

PM Modi at CII conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में शुरू हुए बजट पर उद्योगमंडल सीआईआई सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
PM Modi at CII conference

PM Modi Address at CII Conference: सीआईआई सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, अगर युवाओं की सभा होती तो मैं शुरू करता हाउ इज द जोश, लेकिन लगता है ये भी सही जगह है. पीएम मोदी ने कहा कि जब मेरे देश में इस प्रकार से जीवन के हर क्षेत्र में स्थिरता प्राप्त किए हुए व्यक्ति जोश से भरे हुए हों तो मेरा देश कभी भी पीछे नहीं हट सकता. पीएम ने कहा कि मुझे याद है महामारी के समय आप और हम चर्चा कर रहे थे, चर्चा के केंद्र में विषय होता है गेटिंग ग्रोथ बैक, उसी के इर्दगिर्द हमारी चर्चा होती थी. तब मैंने आपसे कहा था कि भारत बहुत ही जल्द विकास के पथ पर दौड़ेगा.

Advertisment

'भारत आठ प्रतिशत की ग्रोथ से आगे बढ़ रहा'

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज भारत किस ऊंचाई पर है आज भारत 8 प्रतिशत की रफ्तार से ग्रोथ कर रहा है. आज हम सभी डिस्कस कर रहे हैं जर्नी टूवर्ड विकसित भारत,  ये बदलाव सिर्फ सेंटिमेंट का नहीं है ये बदलाव कॉन्फिडेंस का है. आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक ताकत है. और अब वो दिन दूर नहीं जब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत इकॉनोमी बन जाएगा.

ये भी पढ़ें: इन महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, प्रतिमाह मिलेंगे 1000 रुपए

भारत बहुत सधे हुए कदमों से लगातार आगे बढ़ रहा- PM मोदी

पीएम मोदी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं जिस विरादरी से आता हूं उस विरादरी की एक पहचान बन गई है कि चुनाव से पहले जो बातें करते हैं वो चुनाव के बाद भुला देते हैं लेकिन में उस विरादरी में अपवाद हूं. इसलिए मैं आपको याद दिलाता हूं कि मैंने कहा था कि मेरे तीसरे टर्म में देश तीसरे नंबर की इकॉनोमी बनेगा. भारत बहुत सधे हुए कदमों से लगातार आगे बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें: जम्मू से जोधपुर जा रही ट्रेन को बम से उड़ाने की मिली धमकी, रेलवे में मचा हड़कंप, सर्च ऑपरेशन जारी

'2014 से पहले खराब थी अर्थव्यवस्था'

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में आप सबने हमें देश की सेवा करने का अवसर दिया. 2014 में जब हमारी सरकार बनी तो सबसे बड़ा प्रश्न यही था कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे लाएं. 2014 के पहले की फ्रेजाइल फाइल वाली स्थिति और लाखों करोड़ के घोटालों के बारे में यहां सभी को पता है. हमारी इकॉनोमी की क्या स्थिति थी इसकी बारीकियां सरकार ने व्हाइट पेपर जारी करके देश के सामने रखी हैं.

ये भी पढ़ें: केरल के वायनाड में भूस्खलन से मची तबाही, अब तक 44 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Advertisment

'2014 की तुलना में तीन गुना बढ़ा देश का बजट'

पीएम ने कहा कि जब मनमोहन सरकार का आखिरी बजट आया था वो 16 लाख करोड़ का था आज हमारी सरकार में ये बजट तीन गुना बढ़कर 48 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है. पहले की सरकार के दस साल की तुलना में हमारी सरकार ने रेलवे का बजट 8 गुना बढ़ाया है, हाइवे का बजट 8 गुना बढ़ाया है, कृषि का बजट चार गुना से ज्यादा बढ़ाया है और रक्षा बजट दो गुने से ज्यादा बढ़ाया है.

ये भी पढ़ें: फिर बीमार पड़े Shah Rukh Khan...इलाज करवाने निकले अमेरिका, जानें सबकुछ

Narendra Modi Aam Budget 2024 Prime Minister New Delhi CII PM modi
Advertisment
Advertisment