Advertisment

बांग्लादेश में हिंदुओं की रक्षा के लिए मोदी सरकार का एक्शन, अमित शाह ने बनाई कमेटी

बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के उपद्रवियों के निशाने पर होने के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जानकारी दी है कि मोदी सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मौजूदा स्थिति की निगरानी के लिए एक समिति गठित की है.

author-image
Ritu Sharma
एडिट
New Update
Bangladesh Crisis

बांग्लादेश में हिंसा से टेंशन में इंडिया

Bangladesh Crisis News: बांग्लादेश में आरक्षण के मुद्दे पर शुरू हुई राजनीतिक उथल-पुथल ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटने पर मजबूर कर दिया, जिसके बाद देश में हालात तेजी से बिगड़ते चले गए. इन हालातों का सबसे बड़ा असर बांग्लादेश के अल्पसंख्यक समुदायों पर पड़ा, जिनमें हिंदू, ईसाई और अन्य धार्मिक समूह शामिल हैं.

Advertisment

अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा और भारतीय सरकार की प्रतिक्रिया

आपको बता दें कि शेख हसीना के सत्ता से हटने के बाद बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार और हिंसा की घटनाओं में वृद्धि हुई है. इन घटनाओं ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है, विशेष रूप से भारत, जो बांग्लादेश के हिंदू और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. इस संकट की गंभीरता को देखते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर एक विशेष समिति का गठन किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : MVA के CM फेस को लेकर ये क्या कह गए संजय राउत? सियासी पारा हाई

गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर गठित समिति की जिम्मेदारी

Advertisment

वहीं अमित शाह द्वारा गठित यह समिति बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों की जांच करेगी. इसके साथ ही, समिति मौजूदा हालात का भी गहराई से अध्ययन करेगी और भारत सरकार को समय-समय पर रिपोर्ट करेगी. अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर बताया कि यह समिति बांग्लादेश में अधिकारियों के साथ लगातार संवाद बनाए रखेगी और वहां रह रहे भारतीय नागरिकों और अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.

भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था और बातचीत

बता दें कि गृह मंत्रालय की इस समिति को भारत-बांग्लादेश बॉर्डर पर स्थिति पर नजर रखने की भी जिम्मेदारी दी गई है. बांग्लादेश में रह रहे भारतीय हिंदू समुदाय और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए भारत की अंतरिम सरकार के साथ वन टू वन बातचीत भी की जाएगी. इस बातचीत का उद्देश्य बांग्लादेश में भारतीय समुदाय और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

Advertisment

बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की पहल

इसके अलावा आपको बता दें कि शेख हसीना के पद से हटने के बाद उपद्रवी तत्वों द्वारा हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है. इस गंभीर स्थिति को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मोदी सरकार बांग्लादेश में भारतीय और हिंदू समुदायों के हितों की रक्षा के लिए सभी संभावित कदम उठाएगी. यह समिति विशेष रूप से बॉर्डर पर स्थिति की निगरानी और सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, ताकि बांग्लादेश में जारी हिंसा से निपटने में मदद मिल सके.

Viral News Bangladesh News in Hindi Latest India News Update Modi Government Narendra Modi Sheikh Hasina Hindu Minority hindi news hindu minority status Bangladesh Crisis News hindu minority states in india amit shah Bangladesh Crisis Latest India News Updates bangladesh news
Advertisment
Advertisment