Advertisment

दुश्मनों के लिए काल हैं भारत के ये 5 फाइटर जेट, 'प्रलय' से कम नहीं है अटैक, पल भर में ही कर देते हैं नेस्तनाबूद!

India Top Five Fighter Jets: बीते कुछ वर्षों में भारत ने कई खतरनाक फाइटर जेट्स को अपने सैन्य बेड़े में शामिल किया है. आइए जानते हैं भारत के सबसे खतरनाक 5 फाइटर जेट्स के बारे में.

Advertisment
author-image
Ajay Bhartia
New Update
Indian Fighter Jets

दुश्मनों के लिए काल हैं भारत के ये 5 फाइटर जेट, 'प्रलय' से कम नहीं है अटैक, पल भर में ही कर देते हैं नेस्तनाबूद!

Advertisment

India’s Top 5 Fighter Jets: भारत का पाकिस्तान और चीन से सीमा पर संघर्ष रहता है. कब ये देश सीमा पर अपनी नापाक हरकतों को अंजाम दे दें, कुछ कहा नहीं जा सकता है. भारत को हर वक्त अपनी तैयारियों को दुरस्त रखना पड़ता है. इसके लिए भारत लगातार अपनी सैन्य ताकत को बढ़ा रहा है. बीते कुछ वर्षों में भारत ने कई खतरनाक फाइटर जेट्स को अपने सैन्य बेड़े में शामिल किया है. आइए जानिए भारत के ऐसे पांच फाइटर जेट्स के बारे में, जो दुश्मनों के लिए काल बताए जाते हैं.  

Advertisment

भारत के इन फाइटर जेट्स का हमला ‘प्रलय’ से कम नहीं है. पल भर में ही ये फाइटर जेट्स दुश्मनों को नेस्तनाबुद कर देते हैं. तभी तो चीन और पाकिस्तान के इन फाइटर जेट्स के सामने पसीने छूट जाते हैं. इन्ही फाइटर जेट्स की बदौलत दुश्मन भारत की ओर आंख उठाने से पहले सौ बार सोचते हैं. भारत इन फाइटर जेट्स के नाम राफेल, तेजस, सुखोई Su 30 एमकेआई, मिराज 2000 और मिकोयान मिग-29 हैं. आइए जानते हैं कि भारत के ये फाइटर जेट कितने पावरफुल हैं:- 

ये भी पढ़ें: MP News: उज्जैन में बड़ा हादसा, महाकाल मंदिर के गेट की दीवार गिरी, कई घायल-रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

1. दसॉल्ट राफेल

Advertisment

राफेल दुनिया के सबसे आधुनिक फाइटर जेट्स में से एक है. फ्रांस में निर्मित राफेल एक 4.5 जनरेशन का लड़ाकू विमान है. ये अत्याधुनिक हथियारों से लैस हैं, जो एक मल्टी रोल लड़ाकू विमान हैं. भारत ने हाल ही में इस फाइटर जेट्स की 36 यूनिट्स शामिल की हैं.

2. एचएएल तेजस

तेजस एक लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट है, जिसे  हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) बनाया है. भारत ने इसका निर्माण 'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत बनाया है. ये फाइटर जेट्स भी किसी भी परिस्थिति में दुश्मनों के दांत खट्टे करने की क्षमता रखता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: बिना युद्ध ही तबाह हो गई चीन की सबसे पावरफुल सबमरीन, अमेरिका ने दुनिया के सामने लाई चाइनीज नेवी की ये सच्चाई!

3. सुखोई Su-30MKI

सुखोई Su-30MKI भी भारत के हाइटेक फाइटर जेट्स में से एक है. इसका निर्माण HAL की ओर से रूस के सुखोई के साथ लाइसेंस समझौते के तहत किया गया. ये फाइटर जेट 2120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है. इसे फ्लैंकर नाम से भी जाना जाता है. हथियार ले जाने में सक्षम ये फाइटर दुश्मनों को घुटने टेकने पर मजूबर रखने की काबिलियत रखता है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: कमाई के मामले में टॉप 10 में पहले नंबर पर है ये एक्टर, एक मूवी की इतनी है फीस, शाहरूख खान को भी छोड़ा पीछे!

4. मिराज 2000

अगर दुश्मनों को लोहे के चने चबवाने हों तो मिराज 2000 फाइटर जेट पर भरोसा किया जा सकता है. इंडियन एयरफोर्स ने 2019 में इन्हीं फाइटर जेट्स से सर्जिकल स्ट्राइक की थी, तब POK में घुसकर आतंकियों को मार गिराया गया था. भारतीय वायुसेना का वज्र कहे जाने वाले मिराज-2000 ने कारगिल युद्ध में भी निर्णायक भूमिका निभाई थी.

Advertisment

5. मिकोयान मिग-29

मिकोयान मिग-29 भी भारत के सबसे अहम फाइटर जेट्स में से एक है. यह फाइटर जेट्स मिकोयान-गुरेविच डिजाइन ब्यूरो द्वारा निर्मित है. भारत मिग-29 का सबसे बड़ा आयातक है. इन फाइटर जेट्स का इस्तेमाल इंडियन एयरफोर्स और इंडियन नेवी दोनों ही इस्तेमाल करती हैं. कारगिल युद्ध के दौरान इसका बड़े पैमाने पर इसे इस्तेमाल किया गया था. इन्हें बाज के तौर पर भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: क्या है डोमिसाइल पॉलिसी, बंगाल में दो बिहारी छात्रों की पिटाई के बाद जोरशोर से उठी लागू किए जाने की मांग?

Fighter Jets INDIA Mirage 2000 aircraft Dassault Rafale sukhoi su 30mki china MiG-29 K jets Mirage 2000 pakistan HAL Tejas
Advertisment
Advertisment