Advertisment

Eastern Bridge VII Exercise के लिए भारतीय वायुसेना का दल ओमान रवाना, दिखाएगा सैन्य ताकत!

Eastern Bridge VII Exercise: भारतीय वायुसेना का एक दल, जिसमें मिग-29, जगुआर और C-17 विमान शामिल हैं, ओमान में 'ईस्टर्न ब्रिज' सैन्य अभ्यास के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिए तैयार है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Eastern Bridge VII Exercise News

Eastern Bridge VII Exercise (IMAGE: X/@@ReviewVayu)

(रिपोर्ट- मधुरेंद्र)

Advertisment

Eastern Bridge VII Exercise: भारतीय वायुसेना का एक दल, जिसमें मिग-29, जगुआर और C-17 विमान शामिल हैं, ओमान में 'ईस्टर्न ब्रिज' सैन्य अभ्यास के सातवें संस्करण में भाग लेने के लिए तैयार है. यह सैन्य अभ्यास 11 से 22 सितंबर 2024 तक ओमान के मसिराह एयरबेस (Masirah Airbase) में आयोजित होगा.

ये भी पढ़ें: ‘कैंसर वाले गांव’, बचा नहीं कोई घर जिसमें हुई न हो किसी की मौत, कलेजा चीर देगी ये दर्दभरी कहानी

यह द्विपक्षीय अभ्यास रॉयल ओमान वायुसेना (ROAF) और भारतीय वायुसेना के बीच अंतरसंचालनीयता को बढ़ाने का प्रयास है. इस दौरान दोनों देशों की वायु सेनाओं के बीच संयुक्त प्रशिक्षण मिशनों की एक श्रृंखला आयोजित की जाएगी, जिसका उद्देश्य रणनीतिक सहयोग को मजबूत करना और परिचालन तत्परता को बढ़ावा देना है.

ये भी पढ़ें: New Toll System: खत्म हो गया फास्टैग? टोल पर सांय-सांय निकलेंगी गाड़ियां, जानें- टोल सिस्टम के नए रूल्स

'ईस्टर्न ब्रिज VII' का मुख्य उद्देश्य दोनों वायुसेनाओं के सामरिक और परिचालन कौशल में सुधार करना, परस्पर समझ को प्रगाढ़ बनाना और विविध परिस्थितियों में संयुक्त रूप से कार्य करने की क्षमता को बढ़ावा देना है. इस अभ्यास में जटिल हवाई युद्धाभ्यास, हवा से हवा और हवा से जमीन पर होने वाले ऑपरेशन और लॉजिस्टिकल समन्वय शामिल होंगे, जो दोनों देशों की रक्षा आवश्यकताओं और रणनीतिक हितों को दर्शाते हैं.

ये भी पढ़ें: Malaika Arora Father Death: मलाइका अरोड़ा के पिता ने क्यों किया सुसाइड? मुंबई पुलिस ने दी ये बड़ी जानकारी

रॉयल ओमान वायुसेना और भारतीय वायुसेना के बीच इस मजबूत साझेदारी को उजागर करते हुए, यह अभ्यास क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. इस विस्तृत प्रशिक्षण अवधि के दौरान साझा विशेषज्ञता और परिचालन अनुभव से दोनों पक्षों को अत्यधिक लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: Engineer Rashid को बेल से क्या बदलेगा JK Election का खेल, क्यों फूलने लगीं उमर-महबूबा की सांसें?

Oman Indian fighter planes Eastern Bridge VII Exercise Fighter Planes Indian Airforce
Advertisment
Advertisment