Advertisment

Indian Air Force: नीले आकाश में सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगी भारतीय वायुसेना, कुल 10 देशों की एयरफोर्स के साथ प्रैक्टिस

Indian Air Force: भारतीय वायुसेना राजस्थान के सुलूर में 6 अगस्त से 'तरंग शक्ति-24' हवाई अभ्यास का आयोजन करेगी, जिसमें 10 देशों की वायुसेनाएं हिस्सा लेंगी. यह अभ्यास दो चरणों में होगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Indian Airforce

Indian Airforce

Indian Air Force: भारतीय वायुसेना आसमान में एक बार फिर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेगी. इस शक्ति प्रदर्शन में भारत सहित देशों की वायुसेना भी शामिल होगी. वायुसेना का ऐसा अभ्यास पहली बार होने जा रहा है. राजस्थान के आकाश में भारतीय सेना के जाबांज लड़ाकू विमान के साथ अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे. भारतीय वायुसेना राजस्थान के सुलूर में छह अगस्त से तरंग शक्ति-24 हवाई अभ्यास का आयोजन करेगी, जो दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. 

Advertisment

51 देशों को भेजा था न्यौता

10 दिवसीय वायु अभ्यास के लिए भारतीय वायुसेना युद्ध स्तर पर तैयारी कर रही है. वायु सेना ने 52 देशों को हवाईअभ्यास में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है. वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह का कहना है कि हमने 51 देशों की वायुसेना को इसके लिए आमंत्रित किया है पर आंतरिक संघर्ष के चलते कई देश इसमें शामिल नहीं हो पा रहे हैं. वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी आशीष डोगरा का कहना है कि हवाई अभ्यास दो चरण में होगा. पहला चरण सुलूर में होगा, जो छह अगस्त से लेकर 14 अगस्त तक चलेगा. वहीं, दूसरा चरण जोधपुर में 29 अगस्त से 14 सितंबर तक चलेगा. 

यह देश इन विमानों के साथ होंगे शामिल

Advertisment

जीसी डोगरा ने बताया कि 10 देशों की वायु सेना अपने-अपने लड़ाकू विमानों के साथ इसमें भाग ले रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया एफ-18, बांग्लादेश सी-130, फ्रांस राफेल, स्पेन और यूके टाइफून, ग्रीस एफ-16, यूएसए ए-10, एफ-19 और एफआरए के साथ शामिल होगा. वहीं. भारतीय वायु सेना राफेल, मिराज, सुखोई, प्रचंड, तेजस, जगुआर, मिग-29 और रुद्र लड़ाकू हेलीकॉप्टर, एएलएच ध्रुव, आईएल-78, सी-130 और एडब्ल्यूएसीएस के साथ अपनी हवाई ताकत दिखाएगी. अभ्यास में फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के वायुसेना प्रमुख भी हिस्सा लेने भारत आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि अभ्यास के दौरान भारत की स्वदेशी सैन्य क्षमताओं का प्रदर्शन होगा. मेड इन इंडिया का प्रदर्शन भी लगाया जाएगा.

airforce Indian Airforce
Advertisment
Advertisment