Advertisment

कभी रोल्स रॉयस खरीदने गए भारतीय अरबपति को किया गया था अपमानित, अब लिया ऐसा बदला

अरबपति जॉय अलुक्कास ने इस साल की शुरुआत में अपनी लक्जरी कारों के बेड़े में एक और रोल्स रॉयस जोड़ा है. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
Joy Alukkas

Joy Alukkas

बड़े आभूषण समूह के अध्यक्ष जॉ अलुक्कास ने हाल में एक पुरानी घटना को याद करते हुए कहा कि जब पहली बार रोल्स रॉयस खरीदने निकले थे तब उन्हें अपमानित होना पड़ा था. इस घटना से उन्हें लग्जरी कार खरीदने के लिए प्रेरित किया था. 67 वर्षीय अलुक्कास  4.4 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक है. वे देश के 50वें सबसे अमीर शख्स हैं.

Advertisment

यह मामला वर्ष 2000 का था. तब मलयाली व्यवसायी ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में एक रोल्स रॉयस शोरूम का दौरा किया. चमचमाते शोरूम में जब एक स्टाफ सदस्य अलुक्कास के पास आया तो उसने पूछा कि वह क्या चाहता है. अलुक्कास ने कहा " वे एक कार, रोल्स रॉयस को देखना चाहते हैं."

ये भी पढ़ें: Third Gender Birth Reason: किन्नर बच्चा क्यों पैदा होता है? जानिए इसके पीछे की साइंस

अलुक्कास के आभूषण समूह केरल  के त्रिशूर में है

इसके बाद उन्हें शोरूम के कर्मचारियों की ओर से टका से जवाब मिला. तब उन्होंने कहा, "नहीं, नहीं, नहीं. अगर आप कार खरीदना चाहते हैं तो आप मित्सुबिशी के शोरूम में जाएं. यहां पर आपको कार मिलेगी." कर्मचारियों ने उनके हुलिए को देखकर उन्हें कार दिखाने से मना कर दिया. आपको बता दें कि जॉय अलुक्कास के आभूषण समूह केरल  के त्रिशूर में है.

अलुक्कास ने कहा, मुझे इस तरह के व्यवहार से शर्मिंदगी महसूस हुई और मैंने एक कार खरीदने का फैसला किया. मैंने इसे खरीद लिया." रोल्स रॉयस खरीदने के बाद, उन्हें लगा कि उन्हें अल्ट्रा लक्ज़री कार की ज़रूरत नहीं है और इसलिए, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी आभूषण श्रृंखला के वार्षिक रैफ़ल ड्रॉ के विजेता को कार उपहार में देने का निर्णय लिया. इस साल मार्च में जॉय अलुक्कास ने कथित तौर पर अपनी नवीनतम लक्जरी कार, रोल्स-रॉयस कलिनन खरीदी. इसकी कीमत 6 करोड़ रुपये है.

कौन हैं जॉय अलुक्कास?

आइए जानते हैं कौन हैं अलुक्कास. स्कूल को छोड़ने के बाद अलुक्कास 1987 में अबू धाबी में अपने परिवार का पहला विदेशी स्टोर खोलने के लिए मध्य पूर्व गए. बाद में, उन्होंने अपने पिता की आभूषण कंपनी से अलग होकर अपना खुद का जोयालुक्कास ब्रांड को लॉन्च किया. इसके अब पूरे भारत में 100 और विदेशों में 60 आउटलेट हैं. इसमें 9000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. यह समूह चेन्नई में दुनिया के सबसे बड़े सोने  के आभूषण रिटेल आउटलेट का भी मालिक है.

फोर्ब्स के अनुसार, बीते दशक में उनकी संपत्ति में लगातार तेजी देखी गई है. उनकी संपत्ति 2023 में 2.8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 4.4 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई.  फोर्ब्स बिलियनेयर्स लिस्ट 2024 में वे 712वें स्थान पर हैं.

newsnation Indian Billionaires Rolls Royce Rolls Royce Car Newsnationlatestnews
Advertisment