Advertisment

इंडियन कोस्ट गार्ड के डीजी राकेश पाल का चेन्नई में निधन, दिल का दौरा पड़ने से गई जान

Coast Guard DG Rakesh Pal Passes Away: भारतीय तटरक्षक बल के डीजी राकेश पाल का रविवार शाम दिल का दौरा पड़ने से निधन होगा. सीने में दर्द की शिकायक के बाद उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. लेकिन डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके.

author-image
Suhel Khan
New Update
Rakesh Pal Indian Coast Guard DG

Coast Guard DG Rakesh Pal Passes Away: भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल का रविवार को दिल्ली का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने चेन्नई में आखिरी सांस ली. बता दें कि राकेश पाल ने पिछले साल 19 जुलाई को भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला था. दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल में ले जाया गया. एक अधिकारी ने बताया कि, "तटरक्षक महानिदेशक का चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया." उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की व्यवस्था की जा रही है.

Advertisment

रक्षा मंत्री ने जताया शोक

बता दें कि रविवार को ही वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे. जिसमें रक्षा मंत्री ने नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राकेश  पाल के निधन पर शोक व्यक्त किया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक्स पर लिखा, "भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक श्री राकेश पाल के आज चेन्नई में असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ. वह एक सक्षम और प्रतिबद्ध अधिकारी थे जिनके नेतृत्व में आईसीजी भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति कर रहा था. उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना."

तमिलनाडु के सीएम और रक्षा मंत्री ने दी श्रद्धांजलि

इसी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने भारतीय तटरक्षक बल के डीजी राकेश पाल को श्रद्धांजलि दी. बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फिलहाल चेन्नई में मौजूद हैं. वह एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चेन्नई पहुंचे थे. जहां रविवार को उन्होंने कई नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसी कार्यक्रम में कोस्ट गार्ड के डीटी राकेश पाल भी शामिल हुए थे.

Advertisment

आईएनएस अडयार पर पड़ा दिल का दौरा

बता दें कि भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेश राकेश पाल को उस वक्त सीने में दर्द की शिकायत हुई जब वह आईएनएस अडयार पर थे. इस दौरान वह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चेन्नई यात्रा के बारे में अधिकारियों संग चर्चा कर रहे थे. उन्हें दोपहर करीब 2.30 बजे राजीव गांधी सरकारी जनरल अस्पताल में एडमिट कराया गया था.

एक नजर में जानें कौन थे राकेश पाल?

भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेश राकेश पाल भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र थे. उन्होंने जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल को ज्वाइन किया. उन्होंने अपने 35 साल से अधिक के करियर में फ्लैग ऑफिसर ने कई प्रमुख पदों पर अपनी सेवा दीं, जिनमें कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), गांधीनगर, डिप्टी डायरेक्ट जनरल (नीति और योजना) के अलावा तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में एडिशनल डायरेक्टर जनरल तटरक्षक का पद शामिल है. इसके साथ ही उन्होंने कोच्चि के भारतीय नौसेना स्कूल द्रोणाचार्य से गोलाबारी और हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की थी. यही नहीं उन्होंने इंग्लैड से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स भी किया था. इसके साथ ही उन्हें आईसीजी का प्रथम गनर होने का भी गौरव प्राप्त था.

Indian Coast Guard DG Rakesh Pal Death Indian Coast Guard DG Rakesh Pal Rakesh Pal Defense Minister Rajnath Singh Indian Coast Guard
Advertisment
Advertisment