Advertisment

आधी रात लक्षद्वीप पर लैंड किया भारतीय तटरक्षक बल का विमान.. बहुत खास है ये उपलब्धि, जानें क्यों?

भारतीय तटरक्षक बल को बड़ी सफलता हाथ लगी है. कल यानी शुक्रवार को ICG Dornier की पहली  रात्रि लैंडिंग पूरी तरह से कामयाब रही है. इस लैंडिंग को अरब सागर में कोच्चि से लगभग 460 किलोमीटर पश्चिम में स्थित लक्षद्वीप द्वीप समूह के अगत्ती हवाई अड्डे पर कराया गया. बता दें कि, अगत्ती एटोल केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में एकमात्र हवाई पट्टी है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
ICG

Indian Coast Guard Dornier: भारतीय तटरक्षक बल को बड़ी सफलता हाथ लगी है. कल यानी शुक्रवार को ICG Dornier की पहली  रात्रि लैंडिंग पूरी तरह से कामयाब रही है. इस लैंडिंग को अरब सागर में कोच्चि से लगभग 460 किलोमीटर पश्चिम में स्थित लक्षद्वीप द्वीप समूह के अगत्ती हवाई अड्डे पर कराया गया. बता दें कि, अगत्ती एटोल केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में एकमात्र हवाई पट्टी है.

Advertisment

इस कामयाबी को भारतीय तटरक्षक की परिचालन क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण वृद्धि के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं प्राकृतिक आपदाओं, चिकित्सा निकासी और अन्य गंभीर आपात स्थितियों के दौरान डार्क आवर में भी ये स्थानीय आबादी के लिए मदद मुहैया कराने में कारगर है. 

गौरतलब है कि, ICG Dornier ने रात्रि में ये सफलतापूर्वक लैंडिग तटरक्षक मुख्यालय लक्षद्वीप, भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण, अगत्ती और सीजीएई-कोच्चि के बीच बेहतर कॉर्डिनेशन के जरिए हासिल की है. 

भारतीय तटरक्षक बल की इस कामयाबी के बाद, लक्षद्वीप द्वीपसमूह में तटरक्षक बल चौबीसों घंटे मुस्तैद रहेगा, जो इस क्षेत्र की समग्र सुरक्षा और सेफ्टी क्षमताओं को और भी ज्यादा मजबूती देगा. 

Advertisment

बता दें कि, अगत्ती हवाई अड्डे पर सफल रात्रि लैंडिंग तटरक्षक बल की परिचालन को उम्दा करने के प्रति प्रतिबद्धता और राष्ट्रीय सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली सबसे अधिक मांग वाली परिस्थितियों में चुनौतियों का समाधान करने की उसकी तत्परता को दिखाता है. 

Dornier Dornier surveillance aircraft Indian Coast Guard dornier aircraft
Advertisment
Advertisment