Indian Navy News: भारतीय नौसना ने दिखाई दरियादिली, घायल चीनी नागरिक की बचाई जान, एयरलिफ्ट का Video देख करेंगे तारीफ!

Indian Navy saved Chinese man: भारत का चीन के साथ सीमा पर तनाव जारी है. बावजूद इसके भारतीय नौसेना ने मानवीय चेहरा दिखाया है. उसने दरियादिली दिखाते हुए एक चीनी नागरिक की जान बचाई है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Indian Navy Saved Chinese Man

भारतीय नौसेना ने बचाई चीनी नागरिक की जान

Indian Navy saved Chinese man: भारत का चीन के साथ सीमा पर तनाव जारी है. बावजूद इसके भारतीय नौसेना ने मानवीय चेहरा दिखाया है. उसने दरियादिली दिखाते हुए एक चीनी नागरिक की जान बचाई है. पीड़ित शख्स मुंबई में बल्क कैरियर शिप यानी व्यापारी जहाज पर चोट लगने की वजह से गंभीर रूस से घायल हो गया था. काफी खून बहने के वजह से उसकी जान पर खतरा मंडरा रहा था. ऐसे में इमरजेंसी कॉल में मिलने पर इंडियन नेवी तुरंत हरकत में आई और पीड़ित चीनी नागरिक को एयरलिफ्ट कर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसका इलाज चल रहा है.

Advertisment

मुंबई स्थिति मरीटाइम रेस्क्यू ऑर्डिनेशन सेंटर (MRCC) को 23 जुलाई को एक मेडिकल इमरमेंजी कॉल रिसीव हुआ. ये कॉल मुंबई से लगभग 200 नॉटिकल मील (लगभग 370 किमी) दूर समुद्र में खड़े व्यापारी जहाज झोंग शान मेन (ZHONG SHAN MEN) से आया था. इससे इंडियन नेवी को सूचना मिली कि एक 51 वर्षीय चीनी नाविक को चोट लगने की वजह से गंभीर रूप से घायल हो गया है. उसके शरीर से काफी तेज से खून बह रहा है. तत्काल चिकित्सीय मदद की आवश्यकता है. इस पर इंडियन नेवी ने उस शख्स के लिए तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया.

इंडियन नेवल एयर स्टेशन आईएनएस शिकरा (INS  Shikra) से 5 बजकर 50 मिनट पर एक  हेलीकॉप्टर मौके की ओर रवाना किया गया. इस दौरान 45 नॉट्स की रफ्तार से बह रहीं समुद्री हवाएं रही थीं. उड़ान के मौसम ठीक नहीं होने के बावजूद इंडियन ने हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. जब इंडियन नेवी मौके पर पहुंची तो उन्होंने हेलीकॉप्टर से देखा की घायल चीनी नागरिक जहाज के डेक पर बुरी तरह से तड़प रहा है.

यहां देखें- घायल चीनी शख्स के एयरलिप्ट का वीडियो



इसके बाद इंडियन नेवी ने घायल शख्स को एयरलिप्ट करने के लिए रस्सियां नीचे डाली और ट्रॉली की मदद से उसे हेलीकॉप्टर के अंदर लाया गया. सफल एयरलिफ्ट को देख घायल चीनी नागरिक शख्स ने राहत की सांस ली. इसके बाद इंडियन नेवी के जवान घायल चीनी सैनिक को आईएनएस शिकरा पर वापस ले गए, जहां से बाद में नौसेनिकों ने उस चीनी नागरिक को हॉस्पिटल में एडमिट करवाया.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

mumbai Mumbai news today china Indian Navy mumbai news Mumbai News In Hindi
Advertisment