Advertisment

त्योहारों के दौरान घर लौटने की जद्दोजहद शुरू, ट्रेनों में अभी से मारामारी

दिवाली-छठ पर्व के चलते मुंबई और दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग पूर्वांचल और बिहार की यात्रा करते हैं, ऐसे में ट्रेनों में सीटें खाली न होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ जाती है.

author-image
Ritu Sharma
New Update
Indian Raillway festival train

Indian Raillway festival train

Trains Seats Full In Festival: आने वाले महीनों में दीपावली और छठ जैसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों के दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने घरों की ओर लौटते हैं. विशेष रूप से दिल्ली और मुंबई में काम करने वाले उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग इस समय अपने घरों की यात्रा करते हैं. लेकिन इस साल भी, इन त्योहारों के दौरान ट्रेन की सीटों को लेकर भारी प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है.

Advertisment

मुंबई और दिल्ली से घर लौटने की मुश्किलें

आपको बता दें कि दीपावली और छठ पर्व के दौरान मुंबई और दिल्ली से उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों में सीटों की भारी कमी देखने को मिल रही है. त्योहार के समय से तीन महीने पहले ही ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाती है और स्थिति इतनी गंभीर हो चुकी है कि ज्यादातर ट्रेनों में स्लीपर कोच की बुकिंग पूरी तरह बंद हो चुकी है. केवल एसी कोच में कुछ सीटें बची हैं, लेकिन उनकी भी बुकिंग तेजी से हो रही है. दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट तेजी से बढ़ रही है, जिससे यात्री दूसरे विकल्पों की तलाश में हैं.

यह भी पढ़ें : राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, 9 सीटों पर मुकाबला दिलचस्प

Advertisment

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की उम्मीद

वहीं त्योहारों के दौरान घर लौटने के लिए यात्री अक्सर बसों का सहारा लेते हैं या भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की प्रतीक्षा करते हैं. हर साल भारतीय रेलवे दीपावली और छठ के अवसर पर विशेष ट्रेनें चलाती है ताकि लोगों को यात्रा में सहूलियत मिल सके। इस साल दीपावली 31 अक्टूबर को और छठ पूजा 7 नवंबर को है और इन दोनों पर्वों पर बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं.

दिल्ली से चलने वाली ट्रेनों की स्थिति

Advertisment

साथ ही दिल्ली से पूर्वांचल और बिहार जाने वाली ट्रेनों में सीटों की उपलब्धता तेजी से घट रही है. हालांकि, अब भी कुछ सीटें उपलब्ध हैं, लेकिन संख्या बहुत सीमित है। वंदे भारत और तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में कुछ अधिक सीटें खाली हैं, लेकिन यह स्थिति भी ज्यादा समय तक नहीं रहेगी.

मुंबई से लखनऊ के लिए ट्रेनों की स्थिति

इसके अलावा मुंबई से लखनऊ जाने वाली प्रमुख ट्रेनों में 28, 29, और 30 अक्टूबर को स्लीपर और एसी कोच में टिकटों की भारी कमी है. उदाहरण के लिए, पुष्पक एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, पनवेल एक्सप्रेस, अवध एक्सप्रेस और एलटीटी-गोरखपुर जैसी ट्रेनों में 'रिग्रेट' की स्थिति है, जहां टिकटों की उपलब्धता नहीं के बराबर है.

Advertisment

छठ पर्व पर ट्रेनों की स्थिति

आपको बता दें कि छठ पूजा के समय भी मुंबई से लखनऊ जाने वाली ट्रेनों में टिकटों की कमी बनी रहेगी. 2, 3 और 4 नवंबर को पुष्पक एक्सप्रेस और कुशीनगर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में रिग्रेट की स्थिति देखी जा रही है, जिससे यात्रियों को वैकल्पिक उपायों पर विचार करना पड़ सकता है.

Viral News festival train news Festival Train Diwali Festival Indian Raillways Diwali Festival Season Delhi news latest hindi news Chhath festival first Chhath festival Chaiti Chhath festival trains Festival Trains AC local trains Mumbai Delhi News Delhi news in hindi AC Trains Indian Raillway
Advertisment
Advertisment