Advertisment

Vande Bharat Express पर पत्थरबाजी से रेलवे को बड़ी चपत, इतने का हो चुका है नुकसान, जानकर उड़ जाएंगे होश!

Vande Bharat Expres पर होने वाली पत्थरबाजी की घटनाओं से भारतीय रेलवे को बड़ी चपत लगी है. पत्थरबाजी से रेलवे का इतना नुकसान हो चुकी है कि रकम जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
Indian Railway News

रेलवे पर पत्थरबाजी (Image: Social Media)

Vande Bharat Expres News: वंदे भारत एक्सप्रेस पर होने वाली पत्थरबाजी की घटनाओं से भारतीय रेलवे को बड़ी चपत लगी है. आए दिन होने वाली पत्थरबाजी की इन घटनाओं से रेलवे का इतना नुकसान हो चुकी है कि रकम जानकर आपके होश उड़ जाएंगे. बता दें कि अभी हाल ही में वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पत्थरबाजी होने की दो घटनाएं सामने आई थीं, जिनमें ट्रेनों के शीशे चकनाचूर हो गए थे. पिछले 5 सालों में वंदे भारत एक्सप्रेस डैमेज होने की 50 घटनाएं सामने आई चुकी हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Haryana Election: कौन हैं मंजू हुड्डा, जिन्हें BJP ने भूपेंद्र हुड्डा की सीट से उतारा, कांग्रेस में खलबली क्यों?

पत्थरबाजी रोकने के लिए रेलवे कर रही प्रयास

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर पत्थरबाजी की घटनाओं को लेकर भारतीय रेलवे चितिंत है. उसकी ओर से ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए तमाम जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. रेलवे उन जगहों को चिह्नित किया है, जहां पत्थरबाजी की घटनाएं बार-बार होती हैं. इन जगहों पर रेलवे ने सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए हैं. साथ ही पत्थरबाजी में पकड़े गए लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया है. रेलवे ने ऐसे मामलों पर कार्रवाई करते हुए 150 से अधिक लोगों को पकड़कर उन पर कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें: Saving Maldives: मालदीव को 'निगल रहा' समंदर, जानिए- क्यों डूब रहा देश, मुइज्जू सरकार के उड़े होश!

पत्थरबाजी रोकने के लिए रेलवे ने उठाए ये कदम 

  • रेल ट्रैक से सटे बसे हुए इलाकों में रेलवे लगातार लोगों को जागरूक कर रही है कि पत्थरबाजी करना कितना खतरनाक साबित हो सकती है. 

  • जिन रेलवे रूटों पर पत्थरबाजी की घटनाएं अधिक होती हैं, वहां पर नियमित रूप से पेट्रोलिंग को बढ़ाया गया है.

  • चलती ट्रेनों पर पत्थरबाजी की घटनाओं को कंट्रोल करने के लिए इस संबंध में की जाने वाली कार्रवाई के बारे में लोगों को बताना. 

  • साथ ही रेलवे लोगों को बता रही है कि रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाना किस तरह से ठीक नहीं है. लोगों को जागरूक करने के लिए रेलवे विशेष अभियान भी चला रही है.

ये भी पढ़ें: Ebba Busch on Muslims: कौन हैं एबा बुश, जिनके मुसलमानों पर दिए बयान ने दुनिया में ला दिया भूचाल!

पत्थरबाजी से रेलवे को कितना नुकसान

एक हिंदी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, अभी देश के अलग-अलग शहरों में 55 वंदेभारत ट्रेनें चल रही हैं, जो देश के करीब 3000 जिलों को कनेक्ट करती है. रेल मंत्रालय ने पिछले साल एक आंकड़ा जारी किया था, जिसके अनुसार–

Advertisment
  • 2019 से लेकर 2023 तक पत्थरबाजी की घटनाओं से रेलवे को करीब 56 लाख रुपये की चपत लग चुकी है. इस साल भी पत्थरबाजी की कई घटनाएं हुई हैं. हर साल करीब 15 लाख रुपये पत्थरबाजी से टूटे शीशों की मरम्मत में खर्च होते हैं. इस तरह अब तक करीब 70 लाख रुपये का रेलवे को पत्‍थरबाजी के चलते नुकसान हो चुका है.

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: यूक्रेन से शांति वार्ता के लिए तैयार पुतिन, भारत को लेकर दिया ये बड़ा बयान, दुनिया हैरान!

Stone Pelting stone pelting on train latest news in Hindi Indian Railway Vande Bharat Express
Advertisment
Advertisment