Advertisment

J&K: हिमाचल के रहने वाले IPS नलिन प्रभात बने जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुखिया, तीन बार वीरता पुरस्कार से सम्मानित; जानें सबकुछ

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आईपीएस नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का प्रमुख बनाया है. वे 30 सितंबर को पदभार ग्रहण करेंगे. वे वर्तमान में एनएसजी के डीजी हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Know Who is IPS Nalin Prabhat

IPS Nalin Prabhat

आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर का नया विशेष महानिदेशक बनाया गया है. आईपीएस प्रभात 30 सितंबर को मौजूदा डीजीपी आर.आर स्वैन की जगह लेने वाले हैं. केंद्रीय गृहमंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है. सरकार का यह आदेश ऐसे समय में आया है, जब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसके अलावा, यह फैसला जम्मू-कश्मीर में बढ़ते आतंकी घटनाओं के बीच आया है. ऐसे में प्रभात पर काफी अहम जिम्मेदारियां हैं.

Advertisment

अब न्यूज नेशन आपको बताने जा रहा है कि आखिर कौन हैं आईपीएस नलिन प्रभात, जिनके ऊपर धरती के स्वर्ग में अमन और शांति कायम करने की जिम्मेदारी है. 

नलिन प्रभात 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वे आंध्र प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं. 55 साल के इस आईपीएस अधिकारी को तीन बार पुलिस वीरता पदक से सम्मानित किया गया है. प्रभात इससे पहले आंध्र प्रदेश के नक्सल विरोधी पुलिस बल ग्रेहाउंडस को लीड कर चुके हैं. प्रभात ने सीआरपीएफ में आईजी ऑपरेशन और जम्मू-कश्मीर के एडीजी के रूप में अपनी सेवा दे चुका है. चूंकि, नलिन पहले भी जम्मू-कश्मीर में पदस्थ रहे हैं, ऐसे में उनके लिए कश्मीर कोई नया क्षेत्र नहीं है. खास बात है कि नलिन वर्तमान में ब्लैक कैट के नाम से महशूर एनएसजी के डायरेक्टर जनरल हैं. 

हिमाचल के रहने वाले हैं नलिन

हिमाचल प्रदेश के रहने वाले नलिन का जन्म 14 मार्च 1968 को थुंगरी गांव में हुआ था. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से एम.ए किया है. तीन बार वीरता पुरस्कार के साथ-साथ उन्हें कई पदक मिल चुके हैं.  

नलिन के पास तीन अहम जिम्मेदारियां

जम्मू-कश्मीर पुलिस की कमान संभालने के साथ-साथ नलिन के कई बड़ी जिम्मेदारियां भी होंगी. तीन मुख्य जिम्मेदारियों की बात करें तो सबसे पहले उन्हें शांति से प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने पड़ सकते हैं. दूसरी अहम जिम्मेदारी है कि प्रदेश में बढ़ती आतंकी गतिविधियों को काबू करना और धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में अमन और शांति कायम करना तीसरी अहम जिम्मेदारी होगी.

Jammu and Kashmir jammu kashmir police
Advertisment
Advertisment