Advertisment

‘लड़कियां बालिग, मर्जी से आश्रम में रह रहीं’, SC ने सद्गुरु वासुदेव को दी बड़ी राहत, फाउंडेशन के खिलाफ केस बंद

Jaggi Vasudev News: सुप्रीम कोर्ट से सद्गुरु जग्गी वासुदेव को बड़ी राहत मिली है. कोर्ट ने 2 लड़कियों को बंधक मामले में ईशा फाउंडेशन के खिलाफ केस बंद कर दिया है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
jaggi vasudev case

‘लड़कियां बालिग, मर्जी से आश्रम में रह रहीं’, SC ने सद्गुरु वासुदेव को दी बड़ी राहत, फाउंडेशन के खिलाफ केस बंद

Advertisment

Jaggi Vasudev News: सद्गुरु जग्गी वासुदेव को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. शीर्ष अदालत ने सद्गुरु के ईशा फाउंडेशन के खिलाफ मामला बंद कर दिया है. एक शख्स ने आरोप लगाया था कि कोयंबटूर स्थित ईशा फाउंडेशन कैंपस में उसकी दो बेटियों को बंधक बनाकर रखा गया है. उसने इसके खिलाफ सर्वोच्च अदालत में याचिका भी दायर की थी. कोर्ट ने ये कहते हुए फाउंडेशन के खिलाफ केस बंद कर दिया कि लड़कियां बालिग हैं और मर्जी से आश्रम में रह रही हैं.

ये भी पढ़ें: अमेरिकी B2 बॉम्बर ने यमन में मचाही तबाही, हूतियों पर गिराया ऐसा बम जो 200 फीट नीचे बने बंकर को भी देता है उड़ा

'मर्जी से आश्रम में रह रहीं लड़कियां'

ईशा फाउंडेशन पर लगे आरोपों पर मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने अहम फैसला सुनाया. कोर्ट ने कहा कि, 'दोनों महिलाएं बालिग हैं. दोनों ने कहा है कि वे स्वेच्छा और बिना किसी दबाव के आश्रम में रह रही थीं.' महिलाओं के कोर्ट में दिए बयान के बाद ईशा फाउंडेशन के खिलाफ उनके पिता की ओर से लगाए आरोप कोर्ट में खारिज हो गए.

ये भी पढ़ें: Yahya Sinwar Killed: कौन था हमास चीफ याह्या सिनवार, जिसे Israel ने किया ढेर, 'आतंक का हिटलर' नाम से था मशहूर

क्या है पूरा मामला

रिटायर्ड प्रोफेसर एस कामराज ने ईशा फाउंडेशन के खिलाफ मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि उनकी बड़ी बेटी गीता (42 वर्षीय) और छोटी बेटी लता (39 साल) को ब्रेनबॉश करके आश्रम में रखा गया है. इसके बाद मामले में जांच के आदेश दिए गए थे. हाईकोर्ट ने 30 सितंबर को ईशा फाउंडेशन से जुड़े सभी आपराधिक मामलों की जांच करने और रिपोर्ट पेश करने का आदेश तमिलनाडु पुलिस को दिया. इसके बाद करीब 150 पुलिसकर्मी फाउंडेशन की जांच करने पहुंचे.

ये भी पढ़ें: Indian Navy के लिए बनाए जा रहे पावरफुल मिसाइल वेसल्स, ऐसे बढ़ाएंगे भारत की ताकत

SC पहुंचा ईशा फाउंडेशन

मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ ईशा फाउंडेशन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इसके बाद शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी. ईशा फाउंडेशन ने कोर्ट में बताया कि दोनों लड़कियां अपनी स्वेच्छा से आश्रम में रह रही हैं. उनके ऊपर फाउंडेशन ने कोई दवाब नहीं बनाया है. लड़कियों के पिता के आरोप बेबुनियाद हैं. पिछली सुनवाई में एक युवती ने माना था कि वह अपनी स्वेच्छा से आश्रम में हैं. उन्होंने आठ साल से अपने पिता पर परेशान करने का आरोप भी लगाया.

ये भी पढ़ें: Hamas Chief Yahya Sinwar Killed: इजरायल ने हमास चीफ याह्या सिनवार को किया ढेर, ऐसे लिया सबसे बड़े हमले का बदला

Supreme Court Sadhguru Jaggi Vasudev sadhguru jaggi vasudev ashram sadhguru isha foundation location Isha Foundation
Advertisment
Advertisment