Advertisment

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर आया नया अपडेट, इस दिन हो सकता है ऐलान

जम्मू-कश्मीर में 2014 में आखिरी बार विधानसभा चुनाव हुआ था. धारा 370 हटने के बाद पहली बार केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होगा. पिछले सप्ताह चुनाव आयोग की टीम ने जम्मू-कश्मीर का दौरा कर हालात का जायजा लिया था.

author-image
Prashant Jha
New Update
jammu kashmir 1

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. चुनाव आयोग अगले हफ्ते चुनाव का ऐलान कर सकता है. जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. चुनाव आयोग इसी हफ्ते में केंद्रीय गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप सकता है. इस रिपोर्ट में सुरक्षा पर समीक्षा के बारे में जानकारी होगी. फिर चुनाव आयोग की तरफ से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों पर अंतिम फैसला लिया जाएगा.

Advertisment

पिछले हफ्ते मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में एक टीम ने 8 से 10 अगस्त के बीच जम्मू और श्रीनगर का दौरा किया था. साल 2014 में जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में चुनाव संपन्न हुआ था. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी केंद्र शासित प्रदेश में पांच चरणों में चुनाव होगा.  

पिछले सप्ताह चुनाव आयोग की टीम ने किया था दौरा

चुनावों की तैयारियों को लेकर राजीव कुमार के नेतृत्व में टीम ने जो दौरा किया था. उसमें कई संवदेनशील इलाके भी माने जा रहे हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर के जिलों में काफी चुनौतियां हैं. यहां के कई इलाके संवेदनशील हैं. उत्तरी कश्मीर में बारामुला, बुडगाम, बांदीपोर, गांदरबल, कुपवाड़ा, कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग, शोपियां और श्रीनगर जिले अति संवेदनशील है. जबकि जम्मू संभाग में कठुआ, सांबा, रियासी, जम्मू, उधमपुर जैसे जिलों को संवेदनशील माना गया है. यहां पर आए दिन आतंकी घटनाएं होती रहती हैं. ऐसे में चुनाव आयोग के लिए यहां पर चुनाव कराना किसी चुनौती से कम नहीं होगा. 

चुनाव को लेकर सियासी दलों की तैयारियां तेज

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने की आहट के बीच सियासी सरगर्मिया भी तेज हो गई है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. बीते दिनों फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वह अभी जिंदा हैं और चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. इसके अलावा पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने भी चुनाव लड़ने की बात कही. वहीं, बीजेपी ने भी चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी है. बीजेपी के नेता बैठकें और जनसभाएं आयोजित कर रहे हैं. 

Article 370 in Jammu Kashmir election commission Today Latest News Jammu Latest News
Advertisment