Advertisment

जम्मू-कश्मीर समेत 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, 3 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Assembly Election 2024: चुनाव आयोग आज जम्मू-कश्मीर और हरियाणा समेत चार राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इसके लिए चुनाव आयोग आज दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. जिसमें विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की जा सकती है.

author-image
Suhel Khan
New Update
CEC Rajiv Kumar

Assembly Election 2024: चुनाव आयोग आज दोपहर तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर और हरियाणा समेत चार राज्यों के विधानसभा की तारीखों का ऐलान कर सकता है. बता दें कि हाल ही में चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था. इसके बाद ये कयास लगाए जाने लगे कि चुनाव आयोग दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का जल्द ऐलान कर सकता है. बता दें कि इस साल महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों के लिए भी चुनावी तारीखों की घोषणा कर सकता है.

Advertisment

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार 10 साल पहले यानी 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे. उसके बाद 2018 में जम्मू-कश्मीर में सरकार गिर गई और राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. उसके बाद अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही राज्य का दर्जा खत्म कर दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया. तब से जम्मू-कश्मीर की कमान उपराज्यपाल के हाथ में है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली और हिमाचल-उत्तराखंड सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, समुद्री क्षेत्रों के मछुआरों को IMD की सलाह

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जम्मू-कश्मीर में 30 सिंतबर तक विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं. ऐसे में चुनाव आयोग आज यानी 16 अगस्त को तारीखों का ऐलान कर सकता है. 2014 में बीजेपी और पीडीपी ने जम्मू-कश्मीर में गठबंधन की सरकार बनाई थी. लेकिन 2018 में बीजेपी ने पीडीपी से दूरी बना ली और सरकार गिर गई.

नवंबर में खत्म हो रहा है हरियाणा सरकार का कार्यकाल

वहीं हरियाणा सरकार का कार्यकाल नवंबर में समाप्त होने वाला है. राज्य में आखिरी बार 2019 में विधानसभा चुनाव हुए थे. चुनाव के बाद बीजेपी और जेजेपी ने गठबंधन सरकार बनाई थी. लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले इसी साल मार्च में दोनों पार्टियों का गठबंधन टूट गया. उसके बाद बीजेपी ने मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री पद से हटाकर नायब सिंह सैनी को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया और खट्टर को केंद्र की सत्ता में बुलाकर मंत्री बना दिया.

ये भी पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की छठी पुण्यतिथि आज, पीएम मोदी ने 'सदैव अटल' पहुंच कर दी श्रद्धांजलि

महाराष्ट्र सरकार का भी कार्यकाल नवंबर में होगा समाप्त

वहीं महाराष्ट्र सरकार का कार्यकाल भी इसी साल नंबवर में पूरा हो रहा है. ऐसे में राज्य में विधानसभा चुनाव हर साल में नवंबर तक कराए जाने हैं. इसलिए ऐसा माना जा रहा  है कि चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. महाराष्ट्र मौजूदा दौर में राजनीतिक रूप से सबसे पेचीदा राज्य बन गया है. क्योंकि यहां एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना, बीजेपी और अजित पवार गुट की एनसीपी की गठबंधन सरकार है. 288 सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन सत्ता की कमान एकनाथ शिंदे के हाथ में है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: ISRO EOS-08 Launching: इसरो ने फिर रचा अंतरिक्ष में इतिहास, SSLV-D3 से की EOS-08 की सफल लॉन्चिंग

maharashtra election Haryana Election jammu kashmir election election commission election 2024 Assembly Election EC
Advertisment
Advertisment