Advertisment

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए Good News, पूर्ण राज्य दर्जे के बहाली की आधी बाधा पार, अब केंद्र के पाले में गेंद

JK News: जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए Good News, पूर्ण राज्य दर्जे के बहाली की आधी बाधा पार, अब केंद्र के पाले में गेंद

author-image
Ajay Bhartia
New Update
JK News

जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए Good News, पूर्ण राज्य दर्जे के बहाली की आधी बाधा पार, अब केंद्र के पाले में गेंद

Advertisment

JK News: जम्मू-कश्मीर के लोगों के बड़ी गुड न्यूज सामने आई है. जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य के दर्जे की बहाली की आधी बाधा पार चुकी है. अब गेंद केंद्र सरकार के पाले में है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज यानी शनिवार को मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली कैबिनेट की ओर से पारित एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें केंद्र सरकार से केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा बहाल करने का आग्रह किया गया था. हालांकि अभी इस प्रस्ताव पर केंद्र सरकार की मुहर लगनी बाकी है.

ये भी पढ़ें: Salim Khan के बयान पर बिश्नोई महासभा का पलटवार, लॉरेन्स का नाम लेते हुए कहा- ‘माफी मांगे सलमान खान, क्योंकि…

मंजूरी के लिए केंद्र के पास जाएगा प्रस्ताव

सीएम उमर अब्दुल्ला की अध्यक्षता में गुरुवार को कैबिनेट की मीटिंग हुई थी. इस मीटिंग में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाली के प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा हुई है, जिसके बाद उसे मंजूरी दे गई थी. इसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को भेजा गया था. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज यानी शनिवार को प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी दे दी है. अब ये प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा. 

ये भी पढ़ें: क्या है Triphallia, जिसकी वजह से शख्स के पास थे तीन प्राइवेट पार्ट, डॉक्टर्स हैरान!

सीएम अब्दुल्ला आने वाले दिनों में राज्य के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रियों से मिलने के लिए नई दिल्ली का दौरा करेंगे. बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्लाह ने चुनाव में धारा 370 और पूर्ण राज्य के दर्जे की बहाली का मुद्दा उठाया था. विधानसभा चुनाव 2024 में उनकी पार्टी को जबरदस्त जीत मिली है. मुख्यमंत्री बनते ही उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य के दर्जे की बहाली के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

ये भी पढ़ें: China-Taiwan Tensions: क्या है एनाकोंडा स्ट्रेटजी, जिसे ताइवान के खिलाफ अपना रहा चीन, आप भी जरूर सीखें क्योंकि…

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में अब्दुल्ला परिवार का मैजिक चला. फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने ये चुनाव कांग्रेस, सीपीएम और JKNPP(I) दलों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था. NC+ गठबंधन के खाते में 49 सीटें आई हैं. वहीं इस गठबंधन में शामिल कांग्रेस को 6 सीटें मिली हैं जबकि सीपीएस को एक सीट और जेकेएनपीपी (आई) का खाता भी नहीं खुल पाया है. 

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: व्लादिमीर पुतिन का बड़ा बयान, जानिए- PM मोदी के शुक्रगुजार क्यों हैं रूसी राष्ट्रपति

Narendra Modi jammu-kashmir Article 370 jk news in hindi J&k News JK LG manoj sinha full statehood
Advertisment
Advertisment