Advertisment

J&K: चुनाव के दौरान हमले की फिराक में आतंकी, खुफिया रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान आतंकवादी हमला करने की फिराक में हैं. एक खुफिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है. इसके बाद चुनाव आयोग भी सतर्क हो गया है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Terrorist Attack

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में इसी महीने विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में घाटी में आतंकवादी आतंकी हमले की फिराक में हैं. जिससे चुनाव में बाधा डाली जा सके. एक खुफिया रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही केंद्रीय निर्वाचन आयोग भी अब अलर्ट मोड में आ गया है. चुनाव आयोग आतंकियों की ऐसी कोशिश को नाकाम करने के लिए जुट गया है. इसके साथ ही आयोग राज्य के सुरक्षा हालात पर चौबीसों घंटे नजर रख रहा है. इसी के साथ आयोग ने अपने आलाधिकारियों की एक टीम राज्य के दौरे पर भेजी है. ये टीम सभी जिलों की चुनावी तैयारियों के साथ सुरक्षा इंतजामों की भी जांच कर रही है.

Advertisment

घाटी में चुनाव को लेकर खुफिया अलर्ट

सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग ने सुरक्षा इंतजामों की जांच की ये प्रक्रिया चुनाव में बाधा डालने को लेकर लगातार मिल रहे खुफिया अलर्ट के बाद शुरू की है. इस दौरान आयोग प्रत्येक विधानसभा के प्रत्याशियों के साथ सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की सुरक्षा की भी जांच कर रहा है. इसके साथ ही सभी जिलों में सुरक्षा इंतजामों के लिहाज से एक मानक प्रक्रिया निर्धारित की गई है. इसके तहत प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों के शीर्ष पदाधिकारियों को किसी भी क्षेत्र में प्रचार के लिए जाने से पहले स्थानीय प्रशासन को उसके बारे में जानकारी देनी जरूरी होगा.

ये भी पढ़ें: Sitaram Yechury: सीताराम येचुरी का नहीं होगा दाह संस्कार, परिवार ने लिया ये बड़ा फैसला

18 सितंबर को होगा घाटी में मतदान

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. पहले चरण में घाटी की 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. चुनाव की तैयारियों के साथ आयोग ने राज्य के सुरक्षा इंतजामों को भी कड़ा कर दिया है. प्रत्येक विधानसभा में सुरक्षा इंतजामों पर नजर रखने के लिए विशेष पुलिस पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें: मैं 2 घंटे तक बैठी रहीं, लेकिन डॉक्टर्स आए नहीं, मैं इस्तीफा देने को तैयार, मीटिंग नहीं होने पर बोलीं CM ममता

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. केंद्र शासित राज्य की 90 सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान होगा. पहले चरण के लिए 18 सिंतबर और दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि तीसरे और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा. वहीं पहले चरण में 24 सीटों पर जबकि दूसरे चरण में 26 सीटों पर वोटिंग होगी. वहीं तीसरे चरण में 40 सीटों के लिए मतदान होगा. जबकि वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को की जाएगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब इस खतरनाक वायरस ने बरपाया कहर, बच्चों पर पड़ रहा बुरा असर, अस्पतालों में बिछ जाएंगी लाशें!

jammu kashmir election Jammu kashmir Elections Jammu Kashmir Election 2024 Jammu Kashmir Election News terrorist-attack jammu kashmir assembly election
Advertisment
Advertisment