Advertisment

Kargil Vijay Diwas 2024: पीएम मोदी ने कारगिल नायकों को दी श्रद्धांजलि, शहादत को किया सलाम

देशभर में आज कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है. कारिगल में दुश्मनों को धूल चटाने वाले देश के वीर जवानों की शहादत को याद किया जा रहा है. इस मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारिगल पहुंचे.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
PM Modi Tribute Kargil Martyrs at Dras

Kargil Vijay Diwas 2024: पूरा देश आज 25वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है. इसी दिन देश के वीर जवानों ने सीमा पार से आए दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब देते हुए मिट्टी में मिला दिया था. इस दौरान पाकिस्तान के साथ हुई जंग में भारत ने जीत दर्ज की थी. कारगिल में ही देश के वीरों ने अपनी जीत की अमिट यादें छोड़ दीं. कारिगल विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शुक्रवार को कारगिल पहुंचकर कारगिल के नायकों को श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिंकुल ला टनल का भी उद्घाटन करेंगे. 

Advertisment

देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

कारिगल पहुंचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले कारिगल के नायकों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वह देशवासियों को संबोधित भी करेंगे. बताएंगे कि किस तरह हमारे वीर सपूतों ने अपनी जान की बाजी लगाकर देशवासियों की रक्षा की. देश के प्रमुख हिस्सों से दुश्मनों को दुम दबाकर भागने को मजबूत किया. 

Advertisment

यह भी पढ़ें -  Kargil Special: जिस भूमि को वीर सपूतों ने आजाद कराया, क्या जानतें हैं आप उसका इतिहास, यहां जानें

शिंकुल ला टनल का भी होगा उद्घाटन

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान नीमू-पदम-दारचा एक्सिस पर बनने वाली शिंकुन ला टनल का भी उद्घाटन करेंगे. इस टनल को वह वर्चुअल तरीके से शुरू करेंगे. इस सुरंग की बात करें तो यह 15800 फुट की हाइट पर बनाई जा रही है. ऐसे में इतनी ज्यादा ऊंचाई पर होना ही इस टनल को अपने आप में खास बनाता है. बता दें कि यह परियोजना लेह तक कनेक्टिविटी में सुधार के लिए काफी अहम मानी जा रही है. खास तौर पर खराब मौसम के दौरान यह टनल काफी मददगार साबित होगी. 

Advertisment

वायुसेना प्रमुख ने दी श्रद्धांजलि

इससे पहले वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी लद्दाख के द्रास सेक्टर पहुंचे. उन्होंने इस दौरान कारिगल युद्ध स्मारक जाकर यहां वीर जवानों की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की.  

Advertisment

बता दें कि देशभर में अलग-अलग जगहों पर कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. इस दौरान न सिर्फ उन वीर सपूतों को याद किया जा रहा है जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर देश को सुरक्षित रखा बल्कि उनके परिजनों के साथ भी कुछ समय बिताया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - Kargil Vijay Diwas 2024: पाक सेना को दिया था मुंह तोड़ जवाब...क्या है कारगिल विजय दिवस का इतिहास और महत्व?

kargil Kargil Vijay Diwas PM modi Kargil War
Advertisment
Advertisment