Advertisment

Kargil Vijay Diwas 2024: पाक सेना को दिया था मुंह तोड़ जवाब...क्या है कारगिल विजय दिवस का इतिहास और महत्व?

भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1999 में  भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच युद्ध छिड़ गया था.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Kargil Vijay Diwas 2024

Kargil Vijay Diwas 2024: कल यानी 26 जुलाई का दिन भारत के सैन्य इतिहास में एक गौरवशाली दिन है. देश में 26 जुलाई को भारत कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाता है. कारगिल भारत का वह क्षेत्र है, जहां भारत ने पाकिस्तान को मुहंतोड़ जवाब देते हुए उसकी सेना को पीछे धकेल दिया था. भारत के इस क्षेत्र को पाक सेना ने कब्जा लिया था, लेकिन भारतीय सेना ने अपना पराक्रम दिखाते हुए इस क्षेत्र को आजाद करा लिया. क्योंकि इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान को हराकर अपना विजय पताका फहराया था, इसलिए इस दिन को इतिहास में जीत के प्रतीक के तौर पर मानाया जाता है. इस तरह से देश हर साल 26 जुलाई को कारगिल दिवस के रूप में मनाता है. देशवासी इस दिन भारत के वीर जवानों के साहस और बलिदान को याद करते हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Vegetables Prices: सब्जियों की कीमतों ने छुए आसमान, संसद में सरकार ने बताया इसका कारण

कारगिल विजय दिवस कब मनाया जाता है

भारत में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. दरअसल, 1999 में  भारत और पाकिस्तान की सेना के बीच युद्ध छिड़ गया था. क्योंकि पाक सेना ने जम्मू-कश्मीर के कारगिल पर अवैध कब्जा लिया था. दरअसल, 1999 की शुरुआत में पाक सैनिकों ने गुप्त तरीके से नियंत्रण रेखा (एलओसी) क्रॉस कर कारगिल की ऊंची चोटियों पर कब्जा कर लिया था. भारतीय सेना ने जोहर दिखाते हुए न केवल पाक सेना के छक्के छुड़ा दिए थे, बल्कि उसको पीछे धकेल दिया था. यही वजह है कि कारगिल विजय दिवस कारगिल युद्ध में भारतीय सेना के विजय का प्रतीक है. 

यह खबर भी पढ़ें- राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल और अशोक हॉल का बदला नाम, अब ये मिली पहचान

भारतीय सेना ने ऐसे लहराया विजय पताका

भारतीय सेना को जैसे ही पाकिस्तान के मंसूबों की खबर लगी और इस घुसपैठ का पता चला तो तुरंत यह ऑपरेशन शुरू किया. भारतीय सेना ने दुर्गम भूभाग और तमाम दुश्वारी के बावजूद न केवल साहस व दृढ़ संकल्प का परिचय दिया, बल्कि पाक घुसपैठियों को बाहर खदेड़ दिया. भारतीय वायुसेना ने भी इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 

kargil vijay diwas date Kargil Vijay Diwas 26 july kargil vijay diwas hindi
Advertisment