Advertisment

Kargil Special: नवाज शरीफ नहीं बल्कि यह शख्स है कारगिल युद्ध का मास्टरमाइंड, साजिश ऐसी की उनके PM को भी नहीं लग पाई भनक

Kargil Special: कारगिल के युद्ध को जीते 25 साल हो गए. लेकिन क्या आपको पता है कि इस युद्ध का असल में मास्टरमाइंड कौन था, जिसके इशारों पर पाकिस्तानी सेना भारतीय शूरवीरों के लड़ने पहुंच गई.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Kargil Vijay Diwas

Kargil Vijay Diwas

Kargil Special: देश कारगिल युद्ध के विजय की 25वीं वर्षगांठ मना रहा है. यह दिन भारत के वीर सपूतों को समर्पित है. दो महीने चले युद्ध में दो लाख सैनिकों ने पाकिस्तान के चंगुल से कारगिल की ऊंची चोटियों को आजाद करवाया था. हमारे सैनिकों ने पाकिस्तान के इरादों को मसल दिया था. इस युद्ध की साजिश पाकिस्तान के एक नामी शख्स ने रचा था. इस युद्ध का मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान का पूर्व सेना प्रमुख और पाकिस्तान का पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ था. 

Advertisment

खास बात है कि युद्ध की जानकारी तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके पूरे मंत्रिमंडल तक को नहीं थी. शरीफ ने युद्ध के बाद कहा भी था कि उन्हें इस युद्ध की जानकारी तक नहीं थी. 2018 में शरीफ ने कहा था कि मुशर्रफ ने अपनी योजनाओं की उनसे भी साझा नहीं की थी. मुशर्रफ ने प्रधानमंत्री तक को अंधेरे में रखकर भारत के साथ युद्ध छेड़ दिया था. 

कारगिल से जुड़ी अन्य खबरें भी पढ़ें- Kargil Special: जिस भूमि को वीर सपूतों ने आजाद कराया, क्या जानतें हैं आप उसका इतिहास, यहां जानें सब कुछ

अपनी किताब में क्या बोले परवेज मुशर्रफ

Advertisment

परवेज मुशर्रफ ने अपनी आत्मकथा ‘इन द लाइन ऑफ फायर - अ मेमॉयर’ में लिखा कि, मैंने कारगिल पर पाकिस्तानी परचम फहराने की कसम खाई थी पर शरीफ के कारण उनका सपना अधूरा रह गया. मुशर्रफ ने ही कारगिल जिले में घुसपैठ करने का आदेश दिया था. युद्ध की साजिश रचने में मुशर्रफ के साथ  लेफ्टिनेंट जनरल महमूद अहमद, लेफ्टिनेंट जनरल अजीज खान और मेजर जनरल जावेद हसन भी शामिल थे.  

भारत के लिए अहम है कारगिल

कारगिल युद्ध 1999 में शुरू हुआ था. यह जमीन भारत के लिए सिर्फ सामिरक रूप से ही नहीं बल्कि पर्यटन के रूप से भी अहम है. 14,086 वर्ग क्षेत्रफल में फैले कारगिल की आबादी महज सवा लाख है. 1974 में कारगिल और लद्दाख को पर्यटकों के लिए भी खोल दिया गया था. इसके बाद से बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आने लगे. टाइगर हिल, मुश्कु घाटी, तोलोलिंग और बटालिक क्षेत्र काफी प्रसिद्ध है. पर्यटक भी इन इलाकों में सबसे अधिक आते हैं. 

Kargil News kargil vijay Divas Kargil War
Advertisment
Advertisment