Advertisment

कोलकाता मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI से मांगी नई स्टेटस रिपोर्ट, एक सप्ताह का दिया समय

Kolkata Case Hearing in SC: कोलकाता मामले की सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई. इस दौरान सीबीआई ने मामले की स्टेटस रिपोर्ट शीर्ष कोर्ट को सौंपी. इसके साथ ही एससी ने बंगाल सरकार से पूरे मामले को लेकर कई सवाल पूछे.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
SC hearing

Kolkata Case: कोलकाता मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल में एक ट्रेनी महिला डॉक्टर के रेप मर्डर मामले की 22 अगस्त को पहली बार सुनवाई की थी. शीर्ष कोर्ट आज फिर इस मामले की सुनवाई कर रहा है. कोर्ट में पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल पेश हुए. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने एक स्टेटस रिपोर्ट दायर की है. जिसमें उन्होंने बताया कि जब डॉक्टर हड़ताल पर थे तब 23 मरीजों की मौत हुई.

Advertisment

22 अगस्त को हुई थी कोलकाता मामले की पिछली सुनवाई

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में मामले की 20 अगस्त को हुई सुनवाई में शीर्ष कोर्ट ने इस घटना को भयावह करार दिया था. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोटोकॉल बनाने के लिए 10 सदस्यीय नेशनल टास्क फोर्स का गठन करने और समेत कई निर्देश जारी किए.

ये भी पढ़ें: बीच सड़क पर आग का गोला बना ऑयल टैंकर, 48 लोगों की मौत, जानें कहां हुआ ये भीषण हादसा

सुप्रीम कोर्ट में 22 अगस्त को हुई सुनावाई के दौरान कोर्ट ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करने में देरी को लेकर कोलकाता पुलिस को फटकार लगाई थी. इसके साथ ही शीर्ष कोर्ट ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील भी की थी, शीर्ष कोर्ट ने कहा था कि "न्याय और चिकित्सा" को रोका नहीं जा सकता. वहीं कलकत्ता हाईकोर्ट के निर्देश पर पूरे मामले की जांच कोलकाता पुलिस से सीबीआई को सौंप दी गई.

ये भी पढ़ें: Share Market Opening: सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स की 81000 से नीचे ओपनिंग

क्या है पूरा मामला

बता दें कि 9 अगस्त को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज  एवं हॉस्पीटल के सेमिनार हॉल के अंदर एक 31 वर्षीय महिला ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप किया गया, उसके बाद उसकी हत्या कर दी गई. इस मामले में संजय रॉय नाम के एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया. वहीं डॉक्टर के रेप मर्डर के बाद देशभर में बवाल मच गया और डॉक्टर हड़ताल पर चले गए.

17 सितंबर को मामले की अगली सुनवाई

बता दें कि सोमवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई से नई स्टेटस रिपोर्ट मांगी है. शीर्ष कोर्ट ने नई स्टेटस रिपोर्ट पेश करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है. इस मामले की अगली सुनवाई अब 17 सितंबर को होगी.

Advertisment

डॉक्टरों से कल शाम तक काम पर आने का आग्रह

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर से डॉक्टरों से काम पर वापस आने का आग्रह किया है. शीर्ष कोर्ट आग्रह करते हुए कहा कि डॉक्टर कल शाम पांच बजे तक काम पर लौट आएं. उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. हालांकि शीर्ष अदालत ने ये भी चेतावनी दी है कि अगर लगातार काम से अनुपस्थित रहना जारी रहा तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: OP Kanchi: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मौत के घाट उतारा, घुसपैठ की कर रहे थे कोशिश

  • Sep 09, 2024 11:43 IST
    बंगाल सरकार से सुप्रीम कोर्ट के सवाल

    Kolkata Case Hearing Live Update: सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल सरकार से पूछा कि मर्डर मामले की एफआईआर कब दर्ज की गई. इसके जवाब में बंगाल सरकार ने कहा कि 2.55 बजे एफआईआर दर्ज की गई और 1.47 बजे डेथ सर्टिफिकेट बना.

    इसके बाद एससी ने बंगाल सरकार से पूछा कि- हमें अप्राकृतिक मौत के मामले में स्पष्टीकरण चाहिए. इसके बाद बंगाल सरकार ने कहा कि थाने में अप्राकृतिक मौत मामले में 02:55 बजे डायरी दर्ज की गई और डेथ सर्टिफिकेट 1.47 PM पर बना.



  • Sep 09, 2024 11:29 IST
    SC में क्या बोली बंगाल सरकार?

    Kolkata Doctor Rape Murder Case: वहीं सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से वरिष्ठ कपिल सिब्बल पेश हुए. उन्होंने शीर्ष कोर्ट को बताया कि हमने जवाब की कॉपी सिर्फ कोर्ट में जमा की है. उन्होंने कहा कि हमने सीबीआई को अभी तक कॉपी नहीं दी है. सिब्बल ने कहा कि, हड़ताल की वजह से जब डॉक्टर अस्पताल में काम नहीं कर रहे थे, तब 23 लोगों की इलाज न मिलने की वजह से मौत हो गई.



  • Sep 09, 2024 11:26 IST
    सुप्रीम कोर्ट में क्या बोली CBI?

    Kolkata Case hearing in SC: वहीं सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई की ओर से पेश हुए वकी एसजी तुषार मेहता ने पश्चिम बंगाल सरकार पर निशाना साधते हुए पूछा कि पश्चिम बंगाल सरकार सीबीआई से क्या छिपाना चाहती है? उन्होंने कहा कि हमें पश्चिम बंगाल सरकार की तरफ से दाखिल जवाब की कॉपी नहीं मिली है.



  • Sep 09, 2024 11:22 IST
    सीबीआई ने एससी में पेश की अपनी स्टेटस रिपोर्ट

    Kolkata Case Hearing: कोलकाता मामले की सुनवाई के दौरान पश्चिम बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि, अस्पताल में हुई तोड़फोड़ के मामले अपनी स्टेटस रिपोर्ट दाखिल कर दी है. इसके साथ ही सीबीआई ने भी इस मामले में अब तक हुई जांच की अपनी स्टेटस रिपोर्ट भी पेश कर दी है. इसी के साथ बेंच सीलकवर में दाखिल सीबीआई की स्टेटस रिपोर्ट को फिलहाल देख रही है.



  • Sep 09, 2024 11:19 IST
    प्रिंसिपल का घर कॉलेज से कितनी दूर है- CJI

    Kolkata Case Hearing Live Update: बता दें कि कोलकाता में डॉक्टर के रेप मर्डर मामले को आज (9 सितंबर) एक महीना हो गया. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में आज दूसरी बार सुनवाई कर रहा है.  कोलकाता मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीष जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच कर रही है. शीर्ष कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने पूछा है कि प्रिंसिपल का घर कॉलेज से कितनी दूर है? इसके जवाब में सॉलिसिटर जनरल ने जवाब दिया कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज से प्रिंसिपल का घर 15 से 20 की मिनट की दूरी पर है.



Supreme Court Kolkata doctor rape murder case West Bengal Government Kolkata Rape Case Update Kolkata Rape Murder Case
Advertisment