Advertisment

Lakhpati Didi Sammelan: 'पूरी दुनिया में फैले हैं महाराष्ट्र के संस्कार', लखपति दीदी सम्मेलन में बोले PM मोदी

Lakhpati Didi Sammelan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित लखपति दीदी सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने 11 लाख दीदियों को सर्टिफिकेट बांटे. इसके साथ ही छह हजार करोड़ रुपये का ऋण भी वितरित किया.

author-image
Suhel Khan
New Update
modi in jalgaun

Lakhpati Didi Sammelan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित लखपति दीदी सम्मेलन में शामिल हुए. इस दौरान पीएम मोदी ने 11 लाख दीदियों को सर्टिफिकेट बांटे. इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2500 करोड़ के फंड की घोषणा की. इससे 4.3 लाख स्वंय सहायता समूहों के लगभग 48 लाख सदस्यों को फायदा होगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ने 6 हजार करोड़ से ज्यादा का बैंक लोन भी वितरित किया. इस रकम से 2.35 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप के 25.8 लाख लोगों को लाभ मिलेगा.

Advertisment

नेपाल हादसे पर पीएम ने जताया दुख

 इस दौरान पीएम मोदी ने लखपति दीदियों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने नेपाल में बस हादसे में मारे गए महाराष्ट्र के नागरिकों के प्रति शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने कहा कि, मैं नेपाल बस हादसे को लेकर अपनी पीढ़ी व्यक्त करना चाहता हूं. इस हादसे में हमने महाराष्ट्र के जलगांव के अनेक साथियों को खोया है. मैं सभी पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदन व्यक्त करता हूं, जैसे ही ये हादसा हुआ भारत सरकार ने तुरंत नेपाल सरकार से संपर्क किया.

ये भी पढ़ें: 'तुरंत खाली कर दें इलाका...', इजरायल ने चेतावनी जारी कर हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर दागे गोले

Advertisment

पीएम मोदी ने कहा कि, हमने हमारी मंत्री रक्षा खड़से को तुरंत नेपाल जाने को कहा, हमारे जो परिजन नहीं रहे उनके पार्थिव शरीर को वायुसेना के विमान से लाए हैं. जो घायल हैं उनका अच्छे से इलाज चल रहा है. मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मैं सभी पीड़ितों को विश्वास दिलाता हूं कि उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से पूरी मदद दी जाएगी.

महाराष्ट्र की संस्कृति की पीएम ने की तारीफ

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, आज लखपति दीदी का ये महासम्मेलन हो रहा है. मेरी सभी लाड़ली बन यहां बड़ी संख्या में उपस्थित हैं आज यहां से देशभकर के लाखों सखी मंडलों के लिए छह हजार करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है. इस पैसे से लाखों बहनों को लखपति दीदी बनाने में मदद मिलेगी. मेरी सभी माताओं बहनों को बहुत-बहुत शुभेक्षा. पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी में मुझे महाराष्ट्र की गौरवशाली संस्कृति और संस्कारों के भी दर्शन होते हैं. महाराष्ट्र के ये संस्कार भारत ही नहीं विश्वभर में फैले हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', स्पेस सेक्टर से जुड़े युवाओं से जाना उनका अनुभव

पोलैंड दौरे का किया जिक्र

मैं कल ही अपने विदेश के दौरे से लौटा हूं, मैं यूरोप के देश पोलैंड गया था, वहां भी मुझे महाराष्ट्र के दर्शन हुए, महाराष्ट्र की संस्कृति, यहां के संस्कारों के दर्शन हुए, पोलैंड के लोग महाराष्ट्र के लोगों का बहुत सम्मान करते हैं वहां की राजधानी में एक कोल्हापुर मैमोरियल हैं. पोलैंड के लोगों ने ये मैमोरियल कोल्हापुर के लोगों की सेवा और सत्कार की भावना को सम्मान देने के लिए बनाया है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Haryana Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख में हो सकता है फेरबदल, EC मंगलवार को कर सकता है ऐलान

पीएम मोदी ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान पोलैंड की हजारों माताओं और बच्चों को कोल्हापुर के राज परिवार ने शरण दी थी, छत्रपति शिवाजी महाराज के संस्कार के अनुरूप राज परिवार ने सामान्य लोगों ने शरणार्थियों की सेवा की. जब मैं वहां महाराष्ट्र के लोगों के सेवाभाव मानवता प्रेम की प्रसंशा सुन रहा था तब मेरा माधा गर्व से ऊंचा हो रहा था. हमें ऐसे ही महाराष्ट्र का विकास करके महाराष्ट्र का नाम पूरी दुनिया में और ऊंचे करते रहना है. महाराष्ट्र के संस्कारों को यहां की वीर और धीर माताओं ने सृजित किया है. यहां की मातृशक्ति ने पूरे देश को प्रेरित किया है.

Lakhpati Didi Yojana 2024 Lakhpati Didi Scheme What is lakhpati didi yojana lakhpati didi yojana Lakhpati Didi Narendra Modi PM modi
Advertisment
Advertisment