Advertisment

Major accident on Vaishno Devi Route: वैष्णो देवी मार्ग पर बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड होने से 2 श्रद्धालुओं की मौत, पुराना रूट चालू

घटना के बाद रेस्क्यू टीम ने मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला. हालांकि, दो लोगों ने दम तोड़ दिया था. फिलहाल नए रास्ते को सील कर पुराने रूट को चालू कर दिया गया है. घटना में एक श्रद्धालु घायल भी हो गए हैं. प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद है.

author-image
Prashant Jha
New Update
vaishno devi yatra hadsa

Major accident on Vaishno Devi Route

Major accident on Vaishno Devi Route: वैष्णो देवी मार्ग पर लैंडस्लाइड होने की खबर है. इस हादसे में दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई. वहीं, एक श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हुए हैं. घटना का एक वीडियो भी सामने आया है. जिसमें लैंडस्लाइड के बाद पैदल मार्ग पर बना टिनशेड अचानक से भरभरा कर गिर गया. जिससे वहां मौजूद तीन लोग दब गए. इसमें से दो लोगों की मौत हो गई और एक शख्स घायल हो गए. रियासी के जिला आयुक्त ने मौत की पुष्टि की है. फिलहाल अधिकारियों ने इस रास्ते को ब्लॉक कर दिया है. श्रद्धालुओं को कोई मुसीबत नहीं हो इसलिए प्रशासन ने पुराने रास्ते को चालू कर दिया है. 

Advertisment

पुराने रूट को किया गया चालू

यह हादसा पैदल मार्ग पर हिमकोटी के पास हुआ है. फिलहाल इस रास्ते को रोक दिया गया है. श्रद्धालुओं को पुराने रास्ते से भेजा जा रहा है. पुराने रूट को चालू कर दिया गया है और श्रद्धालुओं को इस रास्ते से जाने को कहा गया है. जानकारी के मुताबिक, यह घटना दोपहर करीब दो बजकर 35 मिनट पर भवन से तीन किमी आगे पंछी के पास हुई, भूस्खलन के कारण टीनशेड का एक हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया. 

 बचाव अभियान शुरू

भूस्खलन के तुरंत बाद बचाव अभियान शुरू किया गया. घटना की सूचना मिलते ही प्रशासन की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू शुरू कर दी. वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि अचानक टिनशेड गिर रहा है. वहीं, पर कुछ लोग खड़े हैं. इस हादसे में तीन लोग दब गए थे. उन्हें रेस्क्यू टीम कड़ी मशक्कत के बाद उन्हें निकाल पाया. तबतक दो लोगों की जान जा चुकी थी. वहीं, एक घायल की सांसें चल रही थी. घायल को कटरा के सामुदायिक केंद्र में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि घायल को जम्मू के बड़े अस्पताल में भेजने की तैयारी चल रही है.  फिलहाल उस रास्ते को सील कर पुराने रूट को चालू किया गया है. हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया. 

यह भी पढ़ें:  Government Subhadra Yojana: अभी-अभी सरकार ने महिलाओं के लिए लॉन्च की यह स्कीम, इसी महीने मिलेंगे 50000 रुपये

मृतकों की अभी शिनाख्त नहीं

हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि जिन दो श्रद्धालुओं की मौत है वह कहां के रहने वाले हैं, साथ ही वह टीम में आए थे या अलग-अलग आए थे. फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस प्रशासन का कहना है कि जल्द ही मृतकों की शिनाख्त कर परिजनों को सूचना दी जाएगी. 

देश-विदेश से दर्शन के लिए आते हैं श्रद्धालु

बता दें कि वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हर साल श्रद्धालु आते हैं. नवरात्रि के मौके पर यहां भीड़ बहुत बढ़ जाती है. माता के दर्शन के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी श्रद्धालु यहां आते हैं. श्रद्धालुओं के आने से यहां के लोगों की आमदानी ठीक रहती है. हालांकि, बारिश के समय यात्रा मार्ग पर फिसलन हो जाती है. जिससे चढ़ाई मुश्किल हो जाती है. ऐसे में श्रद्धालु यहां आने से बचते हैं. इस साल अभी तक  67 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए हैं. 

Mata Vaishno Devi Bhavan vaishno devi mata vaishno devi mandir Vaishno Yatra Vaisno Devi Temple Mata Vaishno Devi Shrine
Advertisment
Advertisment