Advertisment

देश की सुरक्षा में सेंध लगाने को तैयार 900 आतंकी, इस राज्य में दाखिल, सामने आई खुफिया रिपोर्ट

म्यांमार के रास्ते 900 आतंकियों ने मणिपुर मे प्रवेश किया. सुरक्षा एजेंसी हाई अलर्ट पर हैं. मैतई और कुकी समुदाय के लोगों में बीच काफी समय से हिंसक लड़ाई जारी है.  

author-image
Mohit Saxena
New Update
manipur voilence

manipur voilence

Advertisment

म्यांमार के करीब 900 आतंकी मणिपुर में दाखिल हो गए. ये देश की सुरक्षा में सेंध लगाने को तैयार है. खुफिया रिपोर्ट के आधार पर सूचना सामने आई है कि आतंकी म्यांमार के रास्ते मणिपुर में प्रवेश कर गए थे. मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने भी खुफिया विभाग के दावे पर पुष्टि की है. आतं​कवादियों के खतरे को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

कुकी बहुल इलाके में दाखिल

बताया जा रहा है कि आतंकी म्यांमार से सटे पहाड़ी इलाकों से होते हुए कुकी बहुल इलाके में प्रवेश कर गए हैं. यह कुकी बहुल क्षेत्र रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जो आतंकी दाखिल हुए हैं वे ड्रोन चलाने मे माहिर बताए जा रहे हैं. खुफिया विभाग की रिपोर्ट को सभी एसपी और पुलिस अधिकारियों के पास भेज दी गई है.

ये भी पढ़ें: Lebanon Pager Attack: लेबनान में पेजर हमलों के पीछे एक भारतीय का नाम सामने आया, केरल में जन्मे रिंसन जोस से जुड़े तार

30-30 के गुट में राज्यभर में फैलेंगे

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है ​कि ये आतंकी 30-30 के गुट में राज्यभर में फैलने की कोशिश में हैं. आतंकियों ने मैतई बहुल इलाकों को निशाना बनाने की साजिश रची है. रिपोर्ट के अनुसार, यह जानकारी बिल्कुल सही बताई जा रही है. मणिपुर में बीते काफी समय से हिंसा का दौर देखा जा रहा है. यहां पर एक सितंबर के बाद से मणिपुर हिंसा बढ़ चुकी है.

मणिपुर में हिंसा के हालात  

मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. इसकी खास वजह है कि कुकी और मैतई समुदायों के बीच जातीय संघर्ष का दौर जारी है.  मैतई समुदाय घाटी में रहता है. वहीं कुकी समुदाय पहाड़ों में रहता है. हिंसा के बाद से दोनों समुदायों का एक-दूसरे के क्षेत्रों में आना-जाना बंद हो चुका है. दोनो समुदायों में कई बार झगड़े और हिंसा देखने को मिली है. दोनों ने अपने-अपने क्षेत्र में बंकर तैयार कर रखे हैं. उन्हें डर है कि कहीं रात में बड़ा हमला न हो जाए. उन्होंने अपने पास बड़ी मात्रा में हथियार रखे हुए हैं. मौका मिलते ही वे एक दूसरे पर हमला करने परहेज नहीं करते हैं. वे एक-दूसरे पर हमला करते हैं और बंकरों में छिप जाते हैं. घाटी और पहाड़ी इलाकों की भौगोलिक हालात को देखते हुए इन पर काबू पाना आसान नहीं है. 

newsnation Manipur violence Manipur Manipur Violence Update kuki community Newsnationlatestnews
Advertisment
Advertisment