Advertisment

Maharashtra: ‘मराठाओं की मांगों पर सत्ता-विपक्ष कर रहे नजरअंदाज, चुनाव में देखेंगे’, मनोज जरांगे ने दी चेतावनी

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले मराठा नेता मनोज जरांगे ने सरकार और विपक्ष दोनों की आलोचना की. उनका कहना है कि महायुति सरकार और महाविकास अघाड़ी दोनों ही मराठाओं की आरक्षण की मांगों पर ध्यान नहीं दे रहे.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Manoj Jarange

Manoj Jarange

महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस बीच मराठा नेता मनोज जरांगे ने सरकार और विपक्ष दोनों की आलोचना की. उन्होने कहा कि महायुति सरकार हो या फिर महाविकास अघाड़ी दोनों ही दल मराठाओं की मांगों पर ध्यान नहीं दे रहा है. दोनों ही संगठन मराठाओं को आरक्षण नहीं देना चाहता है. विधानसभा चुनाव में मराठा इसका जवाब देंगे.

Advertisment

शरद पवार को दिया जवाब

जरांगे का कहना है कि भाजपा बहुत चालाक है तो वहीं विपक्षी नेता उनकी मांगों का समर्थन नहीं कर रहे. दोनों ही दल मराठाओं का वोट लेते थे. हम अब चुनाव में दोनों दलों को देख लेंगे. जरांगे ने शरद पवार के एक बयान का भी जवाब दिया. उन्होंने कहा कि एनसीपी नेता छगन भुजबल के काम के कारण अशांति फैैल सकती है. पवार क्यों ओबीसी कोटे से मराठाओं को शिक्षा-नौकरी में आरक्षण नहीं देते. पवार को मराठाओं की मांग उठानी चाहिए. बता दें, शरद ने हाल ही में कहा था कि महाराष्ट्र में मणिपुर जैसी गड़बड़ी की संभावना है.

इन नेताओं पर लगाए आरोप

Advertisment

उन्होंने डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस सहित एक अन्य नेता पर मराठा समुदाय को बांटने का आरोप लगाया. उनका कहना है कि यह साजिश सामने आनी चाहिए. मराठा नेताओं को उनके जाल में नहीं फंसना चाहिए. हमें मराठाओं को आगे बढ़ाना है. मराठाओं की एकजुटता बहुत आवश्यत है. उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले साफ कर दिया कि बहुजन वंचित अघाड़ी और स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के साथ उनका कोई औपचारिक गठबंधन नहीं है. 

जरांगे की यह हैं मांग

मराठा कार्यकर्ता मनोज जरांगे की मांग है कि एक मसौदा अधिसूचना लाग हो, जिसमें कुनाबियों को मराठाओं का रक्त संबंधी माना जाए और ओबीसी वर्ग के तहत उन्हें आरक्षण दिया जाए. बता दें, जरांगे ने 20 जुलाई से अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया था पर समुदाय के दबाव में जरांगे ने अपना अनशन समाप्त कर दिया था.

maratha caste Manoj Jarange
Advertisment
Advertisment