Advertisment

मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, 1 लाख करोड़ रुपये की इन दो योजनाओं को दी मंजूरी

Modi Government Gift to Farmers: मोदी सरकार ने किसानों को लाभ पहुंचाने वाले एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की दो योजनाओं को और मंजूरी दे दी. इन योजनाओं को केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर चलाएंगी.

Advertisment
author-image
Suhel Khan
New Update
Farmers

मोदी सरकार का किसानों को तोहफा (File Photo)

Advertisment

Modi Government Gift to Farmers: केंद्र की मोदी सरकार किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें कर्ज के जाल से बाहर निकालने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने किसानों को एक और तोहफा दिया है. जिसके तहत मोदी सरकार ने सस्टेनेबल एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की दो प्रमुख योजनाओं की घोषणा की जिसमें पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और कृष्णोन्नति योजना शामिल हैं.

Advertisment

सस्टेनेबल एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने की कोशिश

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सस्टेनेबल एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (PM-RKVY) और आत्मनिर्भरता के लिए खाद्य सुरक्षा हासिल करने के लिए कृष्णोन्नति योजना (KY) को मंजूरी दे दी. केंद्रीय कैबिनेट ने कृषि और किसान मंत्रालय के तहत संचालित सभी केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (पीएम-) जैसी दो-अम्ब्रेला योजनाओं में तर्कसंगत बनाने के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें: Britain ने मॉरीशस को सौंपा चागोस द्वीपसमूह, खत्म हुआ 50 साल पुराना विवाद, जानें- कैसे रंग लाया भारत का रूख!

Advertisment

एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की दी मंजूरी

इसमें पीएम-आरकेवीवाई टिकाऊ कृषि यानी सस्टेनेबल एग्रीकल्चर को बढ़ावा देगी, जबकि केवाई खाद्य सुरक्षा और कृषि आत्मनिर्भरता को दर्शाएगी. एक बयान में कहा गया है कि सभी घटक विभिन्न घटकों के कुशल और प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी का लाभ उठाएंगे. पीएम राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (पीएम-आरकेवीवाई) और कृष्णोन्नति योजना (केवाई) को कुल 1,01,321.61 करोड़ रुपये के प्रस्तावित व्यय के साथ लागू किया जाएगा. ये योजनाएं राज्य सरकारों के माध्यम से चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: 'भूल भुलैया 3' ने रिलीज से पहले ही काटा बवाल, कार्तिक आर्यन की फिल्म ने बनाया जबरदस्त रिकॉर्ड

Advertisment

केंद्र और राज्य सरकार उठाएंगी खर्चा

केंद्र ने इन योजनाएं के लिए प्रस्तावित कुल 1,01,321.61 करोड़ रुपये में से कृषि मंत्रालय द्वारा 69,088.98 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. जबकि राज्यों द्वारा 32,232.63 करोड़ रुपये का आवंटन होगा. इसमें आरकेवीवाई के लिए 57,074.72 करोड़ रुपये शामिल है. वहीं केवाई के लिए 44,246.89 करोड़ दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मराठी, पाली समेत इन पांच भाषाओं को दिया शास्त्रीय भाषा का दर्जा

Advertisment

फसलों का बढ़ेगा उत्पादन

इन योजनाओं को लागू करने के लिए राज्य सरकारों को कृषि क्षेत्र पर समग्र रूप से व्यापक रणनीतिक दस्तावेज तैयार करने का मौका मिलेगा. इन दस्तावेज़ न केवल फसलों के उत्पादन और उत्पादकता पर ध्यान केंद्रित होगा. इसके साथ ही जलवायु लचीली कृषि और कृषि वस्तुओं के लिए मूल्य श्रृंखला जैसे मुद्दों से भी निपटा जा सकेगा.

PM modi modi cabinet Modi Government Agriculture Farmers Schemes
Advertisment
Advertisment